Sports

नई दिल्ली : भाला फेंक के एथलीट नीरज चोपड़ा और फर्राटा धाविका हिमा दास सहित भारत के चोटी के ट्रैक एवं फील्ड खिलाड़ी इस महीने के आखिर में तुर्की में अभ्यास करेंगे और इस बीच कुछ प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लेंगे। चोपड़ा के अलावा ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके भाला फेंक के एक अन्य एथलीट शिवपाल सिंह, देश की रिले टीमें (दोनों 4x100 मीटर और 4x400 मीटर रिले रेस के एथलीट) भी 40 सदस्यीय दल का हिस्सा होंगे। इनमें कोच भी शामिल हैं। वे तुर्की के शहर एंताल्या में रहेंगे और कुछ प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लेंगे जहां कुछ एथलीट ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का प्रयास कर सकते हैं।

एशियाई खेल 2018 में महिलाओं की 4x400 मीटर और मिश्रित 4x400 मीटर में स्वर्ण पदक जीतने वाली हिमा 4x100 रिले का अभ्यास करेगी। भारतीय रिले टीम पोलैंड के सिलेसिया में एक और दो मई को होने वाली विश्व एथलेटिक्स रिले में हिस्सा लेगी। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष आदिल सुमरिवाला ने कहा, ‘‘हमें तुर्की में अभ्यास करने और प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिये साई (भारतीय खेल प्राधिकरण) से मंजूरी मिल गई है। यह लगभग 40 सदस्यीय दल होगा जिसमें कोच भी शामिल हैं। हमें विभिन्न कारणों से यूरोप में अभ्यास के लिये स्थल नहीं मिला, इसलिए हमने तुर्की जाने का फैसला किया।

उन्होंने कहा, ‘‘खिलाड़ी तुर्की में कुछ प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लेंगे और जिन्होंने ओलंपिक के लिये क्वालीफाई नहीं किया है वे क्वालीफाई कर सकते हैं। वहां सुविधाएं शीर्ष स्तर की हैं और मौसम भी अच्छा है। भारतीय ट्रैक एंड फील्ड एथलीटों ने इससे पहले रियो ओलंपिक 2016 से पहले और फिर 2019 में एंताल्या में अभ्यास किया था। देश की 4x100 मीटर और 4x400 मीटर रिले टीमें तुर्की से पोलैंड जाकर विश्व एथलेटिक्स रिले में भाग लेंगी। विश्व एथलेटिक्स रिले की शीर्ष आठ टीमें स्वत: ही तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करेंगी। भारत की 4x400 मीटर मिश्रित रिले टीम दोहा में विश्व चैंपियनशिप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंचकर पहले ही तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुकी है। नीरज चोपड़ा और शिवपाल सिंह के डायमंड लीग में भाग लेने की संभावना है जिसका पहला चरण 23 मई को मोरक्को की राजधानी रबात में होगा।
 

.
.
.
.
.