Sports

खेल डैस्क : इंटरनेशनल लीग टी20 (आईएलटी20) ने तेज गेंदबाज नवीन-उल-हक को शारजाह वॉरियर्स के साथ अपने खिलाड़ी समझौते का उल्लंघन करने के लिए 20 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। वॉरियर्स ने  सीजन 1 के लिए नवीन को अनुबंधित किया था। आधिकारिक बयान के अनुसार- नवीन को वॉरियर्स द्वारा एक और साल के विस्तार की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने सीज़न 2 के लिए रिटेंशन नोटिस पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया। इसके परिणामस्वरूप अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज ने शारजाह वॉरियर्स के साथ अपना अनुबंध तोड़ दिया।

 

Naveen Ul Haq, Virat Kohli, cricket news, Sports, IPL 2024, ILT 2024, नवीन उल हक, विराट कोहली, क्रिकेट समाचार, खेल, आईपीएल 2024, आईएलटी 2024

 

नवीन ने जनवरी-फरवरी 2023 विंडो में शारजाह वॉरियर्स के लिए आईएलटी 20 के सीजन 1 में खेला था, जिसने इस साल की शुरुआत में उन्हें प्लेयर एग्रीमेंट शर्तों के अनुसार समान नियमों और शर्तों पर रिटेंशन नोटिस भेजा था। शारजाह वॉरियर्स ने इस विवाद में हस्तक्षेप करने के लिए आईएलटी 20 से संपर्क किया। आईएलटी 20 की तीन सदस्यीय अनुशासन समिति जिसमें लीग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड व्हाइट, सुरक्षा और भ्रष्टाचार विरोधी प्रमुख कर्नल आजम और अमीरात क्रिकेट बोर्ड के सदस्य जायद अब्बास शामिल थे, ने दोनों पक्षों को अलग-अलग सुना।

 


डीपी वर्ल्ड आईएलटी20 के सीईओ डेविड व्हाइट ने कहा कि सभी पक्षों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपनी अनुबंध संबंधी प्रतिबद्धताओं का पालन करें और पहचानें कि गैर-अनुपालन से दूसरे पक्ष को नुकसान हो सकता है। दुर्भाग्य से, नवीन-उल-हक शारजाह वॉरियर्स के साथ अपने अनुबंध संबंधी दायित्वों का पालन करने में विफल रहे और ऐसे में लीग के पास उन पर 20 महीने का प्रतिबंध लगाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

प्रतिबंध का क्या होगा असर
हाल ही में वनडे विश्व कप के बाद वनडे से संन्यास लेने वाले 24 वर्षीय खिलाड़ी अगले 20 महीनों तक आईएलटी20 का हिस्सा नहीं होंगे, जिसका मतलब है कि वह इंटरनेशनल लीग टी20 के 2 सीजन मिस कर सकते हैं। लेकिन अफगानिस्तान का तेज गेंदबाज अभी भी अन्य टी20 लीगों और अंतरराष्ट्रीय मंच पर खेल सकता है, जिसका अर्थ है कि वह आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जाइंट्स का प्रतिनिधित्व कर सकता है, और अफगानिस्तान के टी20 मैचों में खेल सकता है।