Sports

खेल डैस्क : अफगानिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज नवीन-उल-हक (Naveen ul Haq) ने बुधवार को घोषणा की कि वह भारत में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले आगामी एकदिवसीय विश्व कप (Cricket World Cup) के बाद 50 ओवर के प्रारूप में नहीं खेलेंगे। नवीन आईपीएल 2023 में विराट से भिड़ने के कारण चर्चा में आए थे। हालांकि 24 साल के नवीन का कहना है कि वह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के लिए खेलते रहेंगे। इसके अलावा टी20ई के लिए भी राष्ट्रीय जर्सी पहनेंगे।

 


नवीन ने अब तक 7 वनडे मैच खेले हैं और 25.42 की औसत से 14 विकेट लिए हैं। उन्होंने देश के लिए आखिरी बार जनवरी 2021 में अबू धाबी में आयरलैंड के खिलाफ 50 ओवर का मैच खेला था। इस प्रारूप में उनका पहला मैच सितंबर 2016 में बांग्लादेश के खिलाफ था।
नवीन ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया- अपने देश का प्रतिनिधित्व करना एक अत्यंत सम्मान की बात है। मैं इस विश्व कप के अंत में एकदिवसीय प्रारूप से संन्यास की घोषणा करना चाहूंगा और अपने देश के लिए टी20 क्रिकेट में इस नीली जर्सी को पहनना जारी रखूंगा, यह निर्णय लेना आसान नहीं है। लेकिन अपने खेल करियर को आगे बढ़ाने के लिए मुझे यह कठिन निर्णय लेना पड़ा, मैं अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड और अपने सभी प्रशंसकों को उनके समर्थन और अटूट प्यार के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।

 


बता दें कि पिछले साल आईपीएल के दौरान विराट कोहली से तीखी बहस के बाद नवीन काफी विवादों में घिर गए थे। नवीन ने टी20ई में 27 मैचों में 20.70 की औसत से 34 विकेट लिए हैं। अफगानिस्तान अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत 6 अक्टूबर को धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ करेगा।


विश्व कप 2023 के लिए अफगानिस्तान टीम
हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), राशिद खान, रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रियाज हसन, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल, अजमतुल्ला उमरजई, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, फजलहक फारूकी, अब्दुल रहमान, नवीन उल हक।