Sports

खेल डैस्क :  क्रिकेट विश्व कप फाइनल में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। मैच के बाद ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर मिशेल मार्श की एक वायरल तस्वीर ने विवाद खड़ा कर दिया था। फोटो में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट स्टार को प्रतिष्ठित विश्व कप ट्रॉफी पर पैर रखे दिखाया गया था। जिकी सोशल मीडिया पर खूब आलोचना हुई थी।


आईसीसी विश्व कप 2o23 में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज मोहम्मद शमी ने गुरुवार को पत्रकारों को दिए एक बयान में मार्श की हरकत पर निराशा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि मैं परेशानी मेहसूस कर रहा हूं। ट्रॉफी पर पैर रखना, जिसके लिए हर टीम प्रतिस्पर्धा करती है, जिस ट्रॉफी को उठाने का आप सपना देखते हैं, उससे मुझे खुशी नहीं हुई।


शमी ने इस दौरान पिचों के आकलन पर अपना नजरिया भी रखा। उन्होंने कहा कि  आमतौर पर गेंदबाज मैदान पर पहुंचकर पिच का निरीक्षण करते हैं। मैं विकेट के करीब जाने से बचता हूं क्योंकि आप वास्तव में इसके व्यवहार को तभी समझते हैं जब आप गेंदबाजी करना शुरू करते हैं। अनावश्यक दबाव क्यों डाला जाए? सरल रहना, तनावमुक्त रहना बेहतर है और तभी आप बेहतर प्रदर्शन करेंगे।


टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन से शुरुआती मैचों से बाहर होने पर उन्होंने कहा कि जब आपको चार मैचों के लिए बेंच पर बैठाया जाता है, तो आपको मानसिक रूप से मजबूत रहना चाहिए। दबाव के क्षण हो सकते हैं, लेकिन टीम को उत्कृष्ट प्रदर्शन करते देखना और सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ना संतुष्टि लाता है।

बता दें कि मोहम्मद शमी ने विश्व कप 2023 अभियान को शीर्ष विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त किया था। वह 7 मैचों में 24 विकेट ले चुके थे। उन्होंने टूर्नामेंट में तीन बार 5 विकेट और एक बार पारी में 4 विकेट लिए।