Sports

नई दिल्लीः भारत के मिडफील्डर मनप्रीत सिंह अगले महीने होने वाली एशियाई चैम्पियंस ट्राफी में पीआर श्रीजेश की जगह कप्तानी संभालेंगे। सरदार सिंह के संन्यास के बाद यह हाकी टीम का पहला बड़ा टूर्नामेंट होगा। हाॅकी इंडिया ने बुधवार को 18 सदस्यीय टीम का चयन किया जो 18 अक्टूबर से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में भाग लेगी। भारतीय टीम गत चैम्पियन के तौर पर टूर्नामेंट में शिरकत करेगी, उन्होंने 2016 में मलेशिया के कौंटन में हुए फाइनल में पाकिस्तान को 3-2 से हराकर खिताब जीता था। चिंग्लेनसाना सिंह को उप कप्तान चुना गया है। 

श्रीजेश के रूप में अनुभवी गोलकीपर के अलावा टीम में युवा गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक भी शामिल हैं। वहीं डिफेंस में कोथाजीत सिंह खादांगबम वापसी करेंगे। हरमनप्रीत सिंह, गुरिंदर सिंह, वरूण कुमार, सुरेंद्र कुमार और जरमनप्रीत सिंह भी भारतीय डिफेंस में शामिल होंगे जबकि 20 वर्षीय हार्दिक सिंह सीनियर टीम में पदार्पण करेंगे। इस साल अर्जुन पुरस्कार हासिल करने वाले कप्तान मनप्रीत मिडफील्ड की जिम्मेदारी संभालेंगे जिसमें अनुभवी चिंग्लेनसाना भी मौजूद हैं। टीम के संयोजन के बारे में बात करते हुए मुख्य कोच हरेंद्र सिंह ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि इस 18 सदस्यीय टीम में खिलाडिय़ों का अच्छा मिश्रण है, इसमें युवा और अनुभवी खिलाडिय़ों का अच्छा संतुलन है। ’’ 
PunjabKesari

उन्होंने कहा, ‘‘विश्व कप चैम्पियनशिप से पहले कुछ खिलाडिय़ों की परीक्षा के लिये यह टूर्नामेंट अंतिम मौका होगा और मुझे पूरा भरोसा है कि ये खिलाड़ी ओमान में अच्छे नतीजे हासिल करेंगे। अपनी रणनीति पर अडिग रहना अहम है और साथ ही टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है ताकि हम एशियाई खेलों की बुरी यादों को भुला सकें। ’’ भारतीय टीम अगले तीन हफ्तों के लिए भुवनेश्वर में ट्रेनिंग जारी रखेगी, जहां वे अभ्यास शिविर में जुटे हैं जिसके बाद वे एशियाई चैम्पियंस ट्राफी के लिए रवाना होंगे। दुनिया की पांचवें नंबर की टीम का सामना इस टूर्नामेंट में मलेशिया, पाकिस्तान, दक्षिण कोरिया, जापान और मेजबान ओमान से होगा जिसमें सभी टीमें राउंड रोबिन मैच खेलने के बाद सेमीफाइनल में प्रगति करेगी।           

गोलकीपर : पी आर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक          
डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, गुरिंदर सिंह, वरूण कुमार, कोथाजीत सिंह खादांगबम, सुरेंद्र कुमार, जरमनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह          
मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह (कप्तान), सुमित नीलकांत शर्मा, ललित कुमार उपाध्याय, चिग्लेनसाना सिंह कांगजुम (उप कप्तान)          
फारवर्ड : आकाशदीप सिंह, गुरजांत सिंह, मंदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह।          

.
.
.
.
.