Sports

रांची (झारखंड) : भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने शनिवार को रांची में लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के दौरान अपना वोट डाला। हाल ही में धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में हिस्सा लिया था। हालांकि, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ 27 रन से हार के बाद धोनी की सीएसके आईपीएल के 17वें सीजन के नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई करने में असफल रही। इससे पहले दिन में भारत के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर और कपिल देव और पूर्व पहलवान बबीता फोगाट ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाला।

 

मौजूदा लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए कड़ी सुरक्षा और व्यवस्था के बीच छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के 58 संसदीय क्षेत्रों में शनिवार सुबह मतदान शुरू हो गया। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक जारी रहेगा, समापन समय तक लाइन में लगे लोगों को अभी भी मतदान करने की अनुमति है। दिल्ली में 7 संसदीय क्षेत्र चांदनी चौक, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली हैं।

 

आम चुनाव के छठे चरण में 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर 889 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिनमें दो पूर्व मुख्यमंत्रियों - करनाल से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे मनोहर लाल खट्टर और अनंतनाग से पीडीपी उम्मीदवार महबूबा मुफ्ती शामिल हैं। राजौरी राज्य में कुल 20,031 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 19,812 स्थाई और 219 सहायक मतदान केंद्र शामिल हैं। शहरी क्षेत्रों में 5,470 मतदान केंद्र और ग्रामीण क्षेत्रों में 14,342 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।