Sports

नई दिल्ली : इंडिया ओपन में पुरुष एकल चैम्पियन बनने वाले भारत के युवा खिलाड़ी लक्ष्य सेन विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) की नवीनतम रैंकिंग में अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 13वें स्थान पर पहुंच गए है जबकि इस टूर्नामेंट के पुरुष युगल चैम्पियन सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी दो पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गई। सेन ने चार स्थान कर सुधार किया 66470 अंकों के साथ 17वें स्थान से ऊपर चढ़कर 13वें पायदान पर पहुंच गए हैं। 

मौजूदा विश्व चैंपियन लोह कीन यू 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। सेन ने इंडिया ओपन के फाइनल में लोह को 24-22, 21-17 से हराया था। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू और दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत अपने स्थान पर बने हुए हैं। पूर्व विश्व चैंपियन सिंधू ने महिलाओं की रैंकिंग में 90994 अंक के साथ सातवें स्थान, जबकि श्रीकांत पुरुषों की सूची में 69158 अंकों के साथ 10वें स्थान पर कायम हैं। 

चीनी ताइपै की ताई त्जू  महिलाओं की रैंकिंग में 108800 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं, जबकि मौजूदा ओलंपिक चैंपियन विक्टर एक्सेलसन 116779 अंकों के साथ पुरुषों की सूची में शीर्ष पर हैं। भारतीय नजरिए से इस सूची में सेन के अलावा सबसे ज्यादा फायदे में सात्विकसाईराज और चिराग की पुरुष भारतीय युगल जोड़ी रही। इस जोड़ी ने 76708 अंकों के साथ दो स्थान का सुधार किया है। 

उन्होंने रविवार को योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन में शीर्ष वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया के मोहम्मद अहसान और हेंड्रा सेतियावान की जोड़ी को 21-16, 26-24 से हराकर पुरुष युगल का खिताब जीता था। महिला युगल और मिश्रित युगल की रैंकिंग में कोई भी भारतीय जोड़ी नहीं है। 

.
.
.
.
.