Sports

चेन्नई : स्पिनरों की मददगार पिच पर इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार से शुरू हो रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट में भारतीय टीम अपनी गलतियों से सबक लेकर उतरेगी क्योंकि कप्तान विराट कोहली को बखूबी पता है कि यहां कोताही बरतने का मतलब विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में स्थान गंवाना होगा। आस्ट्रेलिया दौरे पर ऐतिहासिक जीत का खुमार इंग्लैंड को हाथों पहले टेस्ट में 227 रन से मिली हार के साथ ही उतर गया। अब आने वाले तीन मैचों में भारत के लिए गलती या आत्ममुग्धता की कोई गुंजाइश नहीं होगी। इस मैच से दर्शकों की मैदान पर वापसी होगी और यह भारतीय टीम के लिए ‘टॉनिक' का काम कर सकता है।

इंग्लैंड टीम में बेन फोक्स के रूप में नया विकेटकीपर है और जेम्स एंडरसन की जगह स्टुअर्ट ब्रॉड लेंगे। मोईन अली को भी डोम बेस की जगह टीम में शामिल किया गया है। कोहनी की चोट के कारण जोफ्रा आर्चर टीम से बाहर हैं जिनकी जगह गेंदबाजी हरफनमौला क्रिस वोक्स को मिलेगी। चेपॉक की नई गहरे रंग की पिच पहले टेस्ट की पिच से अलग है और इससे टर्न मिलने की उम्मीद है।

ऐसे में रविचंद्रन अश्विन को दूसरे छोर से सहयोग की जरूरत होगी। फिट हो चुके अक्षर पटेल का खेलना लगभग तय लग रहा है क्योंकि वह चोटिल रविंद्र जडेजा के समान विकल्प हैं। अक्षर का टेस्ट पदार्पण तय लग रहा है क्योंकि अश्विन को दूसरे छोर से ऐसे गेंदबाज की जरूरत है जो रन रोके। हालांकि कुलदीप यादव का खेलना तय नहीं है। टर्निंग पिच पर वह वाशिंगटन सुंदर से बेहतर विकल्प हैं। सुंदर आने वाले समय में बेहतरीन हरफनमौला बन सकते हैं लेकिन अभी वह तीसरे विशेषज्ञ स्पिनर के तौर पर खेलने के काबिल नहीं हैं।

टीम प्रबंधन कुलदीप को खिलाने में हिचकता रहा है जो दर्शाता है कि उत्तर प्रदेश के इस स्पिनर की क्षमता पर पिछले कुछ समय में उन्हें अधिक भरोसा नहीं है। हालांकि पता चला है कि पिच को देखते हुए कुलदीप को इस मैच के लिए अंतिम एकादश में मौका दिया जाएगा। पहले टेस्ट की हार के बाद टीम प्रबंधन के सामने दो विकल्प थे। पहला पिच पर घास छोड़ दी जाए और दूसरा घास हटाकर थोड़ा ही पानी डाले ताकि पिच धूप में सूख जाए। 

दोनों टीमें इस प्रकार :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, हार्दिक पंड्या, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, रिधिमान साहा, शार्दुल ठाकुर ।

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), डोमिनिक सिब्ली, रोरी बर्न्स, ओली पोप, डैन लारेंस, बेन स्टोक्स, बेन फोक्स, मोईन अली, क्रिस वोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, ओली स्टोन।