Sports

स्पेर्ट्स डेस्क: भारतीय टीम आगामी टी-20 विश्व कप के लिए पूरी तरह तैयार है। टी-20 विश्व कप में कई दिग्गज खिलाड़ियों के साथ-साथ नए चेहरों को टीम में जगह दी गई है। लेकिन, भारत के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री का मानना है कि टी-20 फार्मेट में भारत को बिल्कुल नई टीम तैयार करनी चाहिए, जिसमें सभी युवा खिलाड़ियों को मौका मिले। इसी के चलते रवि शास्त्री ने दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली का टी-20 प्रारूप से संन्यास लेने का कयास लगाया है।

रवि शास्त्री ने कहा कि अगले साल वनडे वर्ल्ड कप होना है और ऐसे में हो सकता है कि वर्कलोड मैनेज करने के लिए टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा टी-20 क्रिकेट खेलना छोड़ दें। इसके साथ शास्त्री ने 2007 की महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टी-20 विश्व कप विजेता टीम का उदाहरण दिया है, जिसमें सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली जैसे दिग्गज बल्लेबाज नहीं थे।

Get Kohli, Rohit out, half of India is finished. They'll score 70 less in  T20s' | Cricket - Hindustan Times

रवि शास्त्री ने मुंबई में प्रेस कल्ब ऑफ इंडिया के कार्यक्रम दौरान कहा,"मैं इस वर्ल्ड कप के बाद भारत की एक नई टीम देख रहा हूं। ये टीम उस तरह की होगी जैसे 2007 में धोनी की टीम थी, जिसमें तेंदुलकर, द्रविड़ और गांगुली जैसे दिग्गज बल्लेबाज नहीं थे। धोनी ने यंग टीम के साथ टी-20 वर्ल्ड कप में जीत दिलाई थी। इस बार भी वैसा हो सकता है। ऐसा नहीं है कि वे खिलाड़ी अच्छे नहीं हैं लेकिन आप चाहते हैं कि बाकी दो फॉर्मेट्स के लिए तैयारी करें। अगले साल वनडे वर्ल़्ड कप है और आप नहीं चाहते हैं कि इन खिलाड़ियों के ऊपर ज्यादा भार पड़े।"

इसके अलावा शास्त्री ने टी-20 विश्व कप के दौरान भारत को फील्डिंग पर ध्यान की सलाह देते हुए कहा, "फील्डिंग ऐसा क्षेत्र जहां भारत को कड़ी मेहनत करनी की जरूरत है। पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्तूबर को होने वाले मैच में भारत को अच्छी फिल्डिंग करनी होगी। आप जो फिल्डिंग में 15-20 रन बचाते हैं, उससे काफी फर्क पड़ सकता है। खराब फील्डिंग के चलते जब आप बल्लेबाजी के लिए उतरते हैं तो हमेशा 15-20 रन अतिरिक्त बनाने पड़ते हैं। ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमें शानदार फील्डिंग करती हैं। श्रीलंका ने एशिया कप में शानदार फील्डिंग की और उन्होंने इसके दम पर पाकिस्तान से मुकाबला जीत लिया।”