Sports

बेंगलुरु : दाहिनी जांघ की सर्जरी करवाने के बाद रिहैब प्रक्रिया से गुज़र रहे केएल राहुल की फिटनेस को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोडर् (बीसीसीआई) अगले सप्ताह की शुरुआत तक स्पष्टता दे सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, राहुल इस सप्ताहांत बेंगलुरु में एक अभ्यास मैच में हिस्सा लेंगे, जिसके बाद राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) की मेडिकल टीम उनकी फिटनेस पर अंतिम निर्णय लेगी। 

रिपोर्ट के अनुसार राहुल 100 प्रतिशत फिट नहीं हैं। इसी कारण एनसीए ने अभी तक बीसीसीआई और राष्ट्रीय चयन समिति को औपचारिक रूप से उनकी उपलब्धता के बारे में सूचित नहीं किया है। जिन लोगों ने हाल ही में राहुल से मुलाकात की है उन्होंने उल्लेख किया है कि एनसीए में चल रहे लेवल-3 कोचिंग सत्र के दौरान वह अच्छी स्थिति में दिख रहे थे। राहुल के करीबी लोगों ने यह भी दावा किया है कि वह आवश्यक कार्यभार का लगभग 85 प्रतिशत प्रबंधन करने में सक्षम हैं। यह आंकड़ा महत्वपूर्ण है क्योंकि शेष 15 प्रतिशत अभ्यास मैच में ही दिखाया जा सकता है। 

आमतौर पर खिलाड़ियों को अभ्यास मैचों में तब तक भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाती जब तक कि वे 85 प्रतिशत फिटनेस हासिल न कर लें। इसके अलावा, एनसीए की नीति यह है कि जब तक कोई खिलाड़ी अभ्यास मैच में भाग नहीं लेता और सुरक्षित वापस नहीं आ जाता, तब तक उसे हरी झंडी नहीं दिखाई जाती। 

उल्लेखनीय है कि इंडियन प्रीमियर लीग 2023 के एक मैच में फील्डिंग करते हुए राहुल की जांघ की मांसपेशी खिंच गयी थी, जिसके बाद उन्होंने मई में सर्जरी करवाई थी। रिपोटर् में कहा गया कि सीमित ओवर क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाजों के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए चयनकर्ता 31 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप में राहुल को खेलता हुए देखना चाहेंगे।