Sports

पुणे : विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ विजयी छक्का लगाकर अपना 48वां वनडे शतक पूरा किया जिसमें दूसरे छोर पर खड़े केएल राहुल ने उनकी मदद की। इस प्रारूप में कोहली के 48वें शतक का मतलब है कि वह भारत में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के दौरान सचिन के 49 रन के सर्वकालिक रिकॉर्ड से आगे निकल सकते हैं। 34 वर्षीय खिलाड़ी का शतक आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में उनका तीसरा और वनडे करियर का 48वां शतक है लेकिन दुनिया भर में ऐसा लग रहा था कि जब भारत को जीत के लिए 19 रनों की जरूरत थी तब कोहली तिहरे आंकड़े तक पहुंचने से चूक जाएंगे। 

लेकिन दूसरे छोर पर राहुल ने उनका भरपूर साथ दिया और स्ट्राइक को पारी के अंत तक ले गए और उस मुकाम तक पहुंच गए जो वह चाहते थे जिससे जीत भी पक्की हो गई। मैच के बाद जिसे भारत ने 51 गेंद शेष रहते हुए 7 विकेट से जीता, राहुल ने खुलासा किया कि सिंगल लेने से बचना उनका विचार था ताकि कोहली स्ट्राइक बनाए रख सकें और इस तरह शतक तक पहुंचने की उनकी संभावनाएं बढ़ सकें। 

राहुल ने कहा, 'वह असमंजस में थे, उन्होंने कहा कि यह बहुत अच्छा नहीं लगेगा, सिंगल नहीं लेना, यह अभी भी विश्व कप है, और यह अभी भी एक बड़ा मंच है। 'मैं ऐसा नहीं दिखना चाहता कि मैं सिर्फ मील का पत्थर हासिल करने की कोशिश कर रहा हूं। लेकिन मैंने कहा, मेरा मतलब है कि यह जीता नहीं गया है लेकिन फिर भी मुझे लगता है कि हम बहुत आसानी से जीत जाएंगे, इसलिए यदि आप मील के पत्थर तक पहुंच सकते हैं तो क्यों नहीं, आपको प्रयास करना चाहिए। और उसने अंत में ऐसा किया। मैं वैसे भी सिंगल के लिए नहीं जा रहा था।' 

अपने शतक तक पहुंचने की प्रक्रिया में भारतीय स्टार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पुरुषों के खेल के इतिहास में सबसे तेज 26,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए जिन्होंने सचिन तेंदुलकर के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ कोहली की नाबाद 103 रन की पारी का मतलब है कि आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में अब तक केवल भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने ही अधिक रन बनाए हैं, यह जोड़ी सर्वाधिक रन तालिका में शीर्ष दो पर है। गुरुवार को भारत की जीत ने उसे अंकों के मामले में न्यूजीलैंड के बराबर ला दिया है। दोनों टीमें टूर्नामेंट में चार मैच खेलकर अजेय हैं। हालांकि न्यूजीलैंड वर्तमान में अपने बेहतर नेट रन रेट के कारण तालिका में शीर्ष पर है।