Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : केएल राहुल के नेतृत्व में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज जीती और यह उपलब्धि अद्वितीय थी। यह राहुल को दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय श्रृंखला जीतने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेट कप्तान के रूप में चिह्नित करता है। रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह सीरीज का हिस्सा नहीं थे जिस कारण यह जीत और भी खास हो जाती है। 

संजू सैमसन ने आठ साल पहले अपने पदार्पण के बाद अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया। अर्शदीप सिंह ने भी चार विकेट लेकर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। सीरीज के निर्णायक मुकाबले में भारत ने 78 रन से जीत हासिल की। इस जीत से दक्षिण अफ्रीका में भारत का सफेद गेंद से अभियान समाप्त हो गया। 

'राम सिया राम' पल 

तीसरे वनडे के दौरान एक हल्का-फुल्का पल तब आया जब केशव महाराज बल्लेबाजी करने आए और स्टेडियम में 'राम सिया राम' गाना बजने लगा। केएल राहुल के अनुसार यह गाना अक्सर तब बजाया जाता है जब दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी बल्लेबाजी करते हैं। राहुल के मुस्कुराने पर महाराज ने हां में जवाब दिया। 

विश्व कप 2023 की शुरुआत में एक अलग कार्यक्रम में केशव महाराज ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करके पाकिस्तान पर दक्षिण अफ्रीका की जीत का जश्न मनाया। उन्होंने ईश्वर पर भरोसा व्यक्त किया और अपनी टीम के प्रदर्शन की सराहना की, विशेषकर तबरेज शम्सी और एडेन मार्कराम की सराहना की। जीत को कैद करने वाली एक तस्वीर के साथ उन्होंने 'जय श्री हनुमान' भी शामिल किया। 

भारत की दुर्लभ श्रृंखला जीत 

एकदिवसीय क्रिकेट शृंखला की शुरुआत भारत द्वारा शुरुआती बढ़त लेने के साथ हुई। दक्षिण अफ्रीका ने गकेबरहा में दूसरे एकदिवसीय मैच में बराबरी हासिल की। हालांकि निर्णायक मुकाबले में भारत ने शानदार वापसी की। यह भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसी के घर में द्विपक्षीय सीरीज में दूसरी सीजन जीत है। पहली 2018 में विराट कोहली की कप्तानी में थी। राहुल अब यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं।