Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : कोलकाता के ईडन गार्डन में कोलकाता बनाम हैदराबाद मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। कोलकाता ने पहले खेलते हुए 208 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी हैदराबाद को हेनरिक क्लासेन ने 29 गेंदों पर 63 रन बनाकर जीत की दहलीज तक पहुंचाया लेकिन आखिरी ओवरों में गिरी दो विकेट के कारण हैदराबाद को 4 रन से हार झेलनी पड़ी। कोलकाता के लिए सबसे खराब क्षण मिशेल स्टार्क की गेंदबाजी रही। जिन्होंने अपने 4 ओवरों में 53 रन दे दिए। बहरहाल, आखिरी ओवर में हैदराबाद को जीत के लिए 13 रन चाहिए थे लेकिन उनकी टीम जीत हासिल नहीं कर पाई।

 

 

हैदराबाद की हार के 5 कारण

अच्छी शुरूआत को नहीं भुनाया : गेंदबाजी में हैदराबाद की शुरूआत अच्छी रही थी। उन्होंने कोलकाता के 51 रन पर ही 4 विकेट निकाल लिए थे। लेकिन इस प्रदर्शन को हैदराबाद आगे दोहरा नहीं पाई। नेरेन 2, वेंकटेश 7, श्रेयस 0 और नितिश राणा को 9 रन पर आऊट करने के बावजूद वह कोलकाता के मध्यक्रम पर लगाम नहीं लगा पाए जिससे मैच उनकी पकड़ से दूर हो गया।

आंद्रे रसेल ने पैदा किया फर्क : भले ही ओपनर फिल सॉल्ट ने 40 गेंदों पर 54 रन बनाकर स्कोर 119 तक पहुंचाया लेकिन आखिरी छह ओवरों में रिंकू सिंह ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम का स्कोर 200 पार पहुंचा दिया। रसेल ने 7 छक्के लगाकर हैदराबाद के गेंदबाजों का प्रभाव कम कर दिया। रसेल ने 25 गेंदों पर 64 रन बनाए। उन्हें रिंकू सिंह 23 और रमनदीप सिंह 17 गेंदों पर 35 रन का सहयोग मिला।

भुवी बुरी तरह फ्लॉप : हैदराबाद के लिए हमेशा से गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार बड़ा फर्क लाते हैं। लेकिन वह इस मुकाबले में 4 ओवर में 51 रन लुटा बैठे। उन्होंने आईपीएल करियर में पहली बार नो बॉल भी फेंकी। इसी तरह मार्को येन्सन भी 3 ओवर में 40 रन लुटा बैठे। 20.50 करोड़ में बिके पैट कमिंस ने 4 ओवर में एक विकेट के लिए 32 रन दे दिए। इस कारण कोलकाता के बल्लेबाज हावी हो गए और बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रहे।

अच्छी शुरूआती नहीं भुनाई : हैदराबाद को ओपनर मयंक अग्रवाल और अभिषेक शर्मा ने अच्छी शुरूआत दी। मयंक और अभिषेक दोनों ने 32-32 रन बनाए। लेकिन हैदराबाद के बल्लेबाज इसे भुना नहीं पाए। राहुल त्रिपाठी 20 गेंदों पर 20 तो मार्करम 13 गेंदों पर 18 रन बनाकर आऊट हो गए। मध्यक्रम में हेनरिक क्लासेन ने एक छोर संभालकर बड़ी पारी खेली लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला पाए क्योंकि आखिरी ओवर में गिरी दो विकेट के कारण हैदराबाद संभल नहीं पाई।

नेरेन का किफायती स्पैल : हैदराबाद का स्कोर जब 7 ओवर में ही 70 के पास था तब सुनील नेरेन ने गेंद थामी और अपने 4 ओवर में महज 19 रन देकर एक विकेट लिया। उन्हें खेलने में राहुल त्रिपाठी को दिक्कत आई। उनकी खेली डॉट गेंदों ने बड़ा फर्क पैदा कर दिया। इसी तरह गेंद से आंद्रे रसेल भी किफायती रहे। उन्होंने महत्वपूर्ण विकेट भी लिया।

 

 

कोलकाता नाइट राइडर्स : 208-7 (20 ओवर)
कोलकाता को ओपनर फिलिप सॉल्ट ने अच्छी शुरूआत दी लेकिन सुनील नेरेन, वेंकटेश अय्यर, कप्तान श्रेयस अय्यर और नितिश राणा बड़ा स्कोर नहीं बना पाए। इसके बाद मध्यक्रम में रमनदीप सिंह ने 17 गेंदों पर 4 छक्कों की मदद से 35 रन बनाकर स्कोर 100 से पार पहुंचाया। इसके बाद रिंकू सिंह और आंद्रे रसेल ने पारी को संभाला। रसेल बेहतरीन रहे और 7 छक्के लगाकर स्कोर 208 तक पहुंचा दिया। रसेल ने जहां 25 गेंदों पर 64 रन बनाए तो रिंकू सिंह ने 15 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 23 रनों का योगदान दिया।

 

सनराइजर्स हैदराबाद : 208-4 (20 ओवर)लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद ने तेजतर्रार शुरूआत की। मयंक अग्रवाल ने 21 गेंदों पर 32 तो अभिषेक शर्मा ने 19 गेंदों पर 32 रन बनाए। इसके बाद राहुल त्रिपाठी ने भी 20 गेंदों पर 20 रन बनाए ऐडन मार्करम ने 13 गेंदों पर 18 रन ही बना पाए। हैदराबाद को असल सहारा हेनरिक क्लासेन ने दिया। उन्होंने आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ छक्के बरसाए। शाहबाज अहमद ने भी क्लासेन का भरपूर साथ दिया। आखिरी पांच ओवर में हैदराबाद को जीत के लिए 81 रन चाहिए थे लेकिन टीम 76 रन ही बना पाई। क्लासेन ने 29 गेंदों पर 63 रन की पारी खेलकर वाहवाही लूटी लेकिन आखिरी ओवर में गिरी 2 विकेट के कारण वह जीत हासिल नहीं कर पाए। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

सनराइजर्स हैदराबाद : मयंक अग्रवाल, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, शाहबाज़ अहमद, मार्को जानसन, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, मयंक मार्कंडेय, टी नटराजन

कोलकाता नाइट राइडर्स : फिलिप साल्ट (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नितीश राणा, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती