Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : श्रीलंका के स्टार कामिंडू मेंडिस टेस्ट में शानदार शुरुआत का लुत्फ उठा रहे हैं। जुलाई 2022 में अपना पहला टेस्ट खेलने के बाद से मेंडिस ने अपने पहले छह टेस्ट में से प्रत्येक में कम से कम एक बार 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया। अब बुधवार को गॉल में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में मेंडिस ने शतक बनाया। इसके साथ ही उन्होंने अपने पहले सात टेस्ट में से प्रत्येक में पचास से ज्यादा का स्कोर बनाया है। टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में यह कारनामा इससे पहले सिर्फ एक बार हुआ है। पिछले साल पाकिस्तान के सऊद शकील अपने पहले सात टेस्ट में से प्रत्येक में 50 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले पहले टेस्ट खिलाड़ी बने थे। 

इससे पहले भारत के सुनील गावस्कर, पाकिस्तान के सईद अहमद, वेस्टइंडीज के बेसिल बुचर और न्यूजीलैंड के बर्ट सटक्लिफ ने अपने पहले छह टेस्ट में से प्रत्येक में अर्धशतक बनाए थे। मेंडिस ने बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक साहसी शतक बनाया जिससे मेजबान टीम ने पहले टेस्ट के पहले दिन स्टंप्स तक सात विकेट पर 302 रन बनाने की पहल की। श्रीलंका लंच के तुरंत बाद 106 रन पर चार विकेट गंवा चुकी थी, लेकिन इंग्लैंड के हालिया दौरे के दौरान श्रीलंका के लिए श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे कामिंडू ने आत्मविश्वास और शांत प्रदर्शन किया, जिससे टीम स्थिर हो गई। 

कामिंडू ने कहा कि श्रीलंकाई टीम गुरुवार को '350 के करीब पहुंचने' का लक्ष्य बना रही थी, ताकि वे "खेल में शीर्ष पर" पहुंच सकें। ऑलराउंडर की पारी दिन के अंतिम ओवर में 114 रन पर समाप्त हुई, जब एजाज पटेल ने गेंद को तेजी से घुमाया और गेंद दस्ताने से उछलकर पहली स्लिप में आसान कैच के लिए चली गई। कामिंडू ने कहा, 'यह एक विशेष शतक है, क्योंकि यह मेरे गृहनगर में बना है। मुझे एक बड़ा शतक बनाना चाहिए था, लेकिन मैं उस गेंद के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कर सका।' 

दोनों हाथों से बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने की अपनी क्षमता के लिए मशहूर कामिंडू अपना सातवां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। उन्होंने 800 से अधिक रन बनाने के दौरान चार शतक और चार अर्धशतक जड़े हैं। श्रीलंका की टीम चायकाल से पहले पांच विकेट पर 178 रन बनाकर थोड़ी मुश्किल में थी, लेकिन कुसल मेंडिस और कामिंडू के बीच 103 रनों की साझेदारी ने उन्हें बचाया और पहली पारी का उचित स्कोर प्रदान किया। कुसल ने अर्धशतक बनाया लेकिन इसके तुरंत बाद एक असामान्य आउट के कारण आउट हो गए जब गेंद शॉर्ट लेग पर टॉम लैथम से टकराई और कप्तान टिम साउथी ने उनका कैच लपक लिया।