Sports

मुंबई (महाराष्ट्र) : पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) ने कहा कि अगर मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के स्टार और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की नीलामी में शामिल होते हैं, तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को उन्हें मौका देना चाहिए और उनकी टीम बनाने की क्षमताओं के लिए उन्हें कप्तान बनाना चाहिए। कैफ का यह बयान ऐसे समय में आया है जब IPL ने 2025 में अगले सीजन से पहले रिटेंशन और नीलामी प्रारूप से संबंधित नियमों और विनियमों की घोषणा की है। 

इसके अलावा मीडिया में रोहित के मुंबई इंडियंस के साथ भविष्य को लेकर अफवाहें उड़ रही हैं, जिसके साथ उन्होंने कप्तान के तौर पर 5 IPL खिताब जीते हैं। पिछले साल 5 बार की चैंपियन टीम ने गुजरात टाइटन्स (GT) के साथ अपने दो साल के कार्यकाल के बाद ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को कप्तान के तौर पर फ्रैंचाइज में वापस लाया, जो एक विवादास्पद निर्णय साबित हुआ। 

यह निर्णय फ्रैंचाइजी के अधिकांश प्रशंसकों को पसंद नहीं आया जिन्होंने 2024 के पूरे सत्र में हार्दिक की आलोचना की। मुंबई ने पिछले सीजन में 14 मैचों में से सिर्फ चार जीत के साथ तालिका में सबसे निचले स्थान पर रहते हुए अपना अभियान समाप्त किया और हार्दिक ने भी पूरे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। दूसरी ओर पिछले कुछ वर्षों में विराट कोहली, क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स, डेल स्टेन, जहीर खान आदि जैसे सितारों की मौजूदगी के बावजूद RCB ने कभी भी IPL ट्रॉफी नहीं जीती है, उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2009, 2011 और 2016 में आया लेकिन वह उप-विजेता रहे। 

स्टार स्पोर्ट्स पर बात करते हुए कैफ ने कहा, 'RCB को यह मौका लेना चाहिए। किसी तरह रोहित को मनाना चाहिए और उन्हें कप्तान बनाना चाहिए। हो सकता है कि वह बल्लेबाज के तौर पर ज़्यादा रन न बना पाएं, वह 40 और 50 रन बनाते हैं, लेकिन मेरा मानना ​​है कि रोहित प्लेइंग 11 को बहुत अच्छी तरह से बनाना जानते हैं।' उन्होंने कहा, 'रोहित शर्मा को आईपीएल में कप्तान के तौर पर ही खेलना चाहिए, क्योंकि वह एक बेहतरीन कप्तान हैं। वह टी20 विश्व कप जीतकर आए हैं। उनके पास ऑफर होंगे। हम जानते हैं कि लोग उन्हें बुला रहे होंगे और उनसे खेलने के लिए कह रहे होंगे। मुझे लगता है कि उन्हें सिर्फ कप्तान की भूमिका ही निभानी चाहिए, चाहे कोई भी फ्रेंचाइजी उन्हें ऑफर करे।' 

रोहित टूर्नामेंट के इतिहास में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं जिन्होंने 29.72 की औसत और 131.14 की स्ट्राइक रेट से 6,628 रन बनाए हैं। उन्होंने दो शतक और 43 अर्द्धशतक लगाए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 109* रहा है।