Sports

लंदन : आगामी टी-20 विश्व कप और एशेज सीरीज से पहले इंग्लैंड को एक और बड़ा झटका लगा है। सफेद गेंद क्रिकेट में इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर चोट के कारण शेष वर्ष क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोडर् (ईसीबी) ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की है। समझा जाता है कि आर्चर की दाहिनी कोहनी पर दोबारा फ्रैक्चर हो गया है और उन्हें इस चोट से उबरने में समय लगेगा, इसलिए वह पूरा साल क्रिकेट नहीं खेलेंगे। 

आर्चर काफी समय से अपनी दाहिनी कोहनी को लेकर परेशानी से जूझ रहे हैं, जिसके चलते उन्हें 2020 में दक्षिण अफ्रीका दौरे और इस साल की शुरुआत में भारत के दौरे के दौरान कुछ मैचों और पूरे आईपीएल सत्र से बाहर होना पड़ा था। ईसीबी ने एक बयान में कहा, ‘जोफ्रा आर्चर ने पिछले हफ्ते अपनी चोटिल दाहिनी कोहनी का और स्कैन कराया था। स्कैन से पता चला कि उनकी कोहनी में दोबारा फ्रैक्चर हुआ है। इसके मद्देनजर वह शेष वर्ष के लिए क्रिकेट से दूर रहेंगे और भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्ट श्रृंखला, टी-20 विश्व कप और ऑस्ट्रेलिया में एशेज श्रृंखला से भी बाहर रहेंगे।' 

आर्चर ने हाल ही में काउंटी चैंपियनशिप में ससेक्स के लिए क्रिकेट में वापसी की थी, लेकिन दूसरी पारी में उनकी कोहनी की चोट गंभीर हो गई थी। इस कारण उन्होंने केंट के खिलाफ इस मैच के आखिरी दो दिनों में गेंदबाजी नहीं की थी और बाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से भी बाहर हो गए थे। आर्चर की कोहनी से एक हड्डी का टुकड़ा निकालने के लिए मई में ऑपरेशन हुआ था और वह पिछले महीने क्रिकेट खेलने के लिए लौटे थे। गेंदबाजी में वापसी के हिस्से के रूप में उन्होंने ससेक्स के लिए द विटैलिटी ब्लास्ट और ऑक्सफोडर्शायर के खिलाफ 50 ओवर के फ्रेंडली मैच खेले और इस दौरान उन्हें अपनी कोहनी में बढ़ती परेशानी के बारे में पता चला। 

ऑपरेशन उस स्ट्रेस फ्रैक्चर से संबंधित नहीं है जिसने आर्चर को पहले क्रिकेट एक्शन से बाहर किया था। वह अब शरद ऋतु की शुरुआती में चिकित्सा समीक्षा के लिए लौटने से पहले क्रिकेट से एक लंबे ब्रेक पर रहेंगे।' उल्लेखनीय है कि आर्चर का ब्रेक इंग्लैंड के लिए इस साल के अंत में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने वाले टी-20 विश्व कप और ऑस्ट्रेलिया में एशेज सीरीज के लिए तैयारियों को देखते हुए एक और बड़ा झटका है। 

इंग्लैंड के पास अनुभवी ऑल राउंडर बेन स्टोक्स की सेवाएं भी नहीं हैं, जिन्होंने अपनी मानसिक तंदरुस्ती को प्राथमिकता देने और अपने बाएं हाथ की तर्जनी को आराम देने के लिए क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लिया है। स्टोक्स ने इस महीने की शुरुआत में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी तो की थी, लेकिन वह पूरी तरह से ठीक नहीं हुए हैं।

.
.
.
.
.