Sports

खेल डैस्क : अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के पहले ही मुकाबले में विंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज ज्वेल एंड्रयू ने कोहराम मचा दिया। दक्षिण अफ्रीका ने जब पहले खेलते हुए 288 रन बनाए तो विंडीज टीम ने जल्द ही 5 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन यहां से एंड्रयू ने अकेले ही एक छोर संभाल लिया और शतक लगाकर अपनी टीम को 250 पार पहुंचाया। एंड्रयू का यह शतक इसलिए भी खास था क्योंकि उन्होंने खतरनाक नजर आ रहे अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर पिटाई की और 14 चौके और तीन छक्कों के साथ 130 रन बनाए। हालांकि उनकी जुझारू पारी के बावजूद विंडीज टीम मुकाबला जीत नहीं पाई और मुकाबला 31 रन से गंवा दिया।

 

 

विंडीज की ओर से ज्वैल अकेले ही क्रीज पर डटे रहे। वह जब तक क्रीज पर रहे विंडीज टीम की रन रेट 6 से ऊपर ही रही। मध्यक्रम में नाथन सीली से उन्हें पूरा सहयोग मिला था। सीली ने रन आऊट होने से पहले 55 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 33 रन बनाए थे। इसके बाद पुछल्ले बल्लेबाज तारीक एडवर्ड ने 13 और नाथन एडवर्ड ने 12 रन बनाए लेकिन ज्वेल के साथ कोई लंबी पार्टनरशिप नहीं कर सका। आखिर स्कोर जब 40 ओवर के अंदर ही 250 पर पहुंच गया तो ज्वेल भी धैर्य खो बैठे।

 


अपने करियर की बेहतरीन पारी खेल रहे ज्वेल ने रिले नॉर्टन की गेंद पर शॉट लगाया था जोकि टांडो जुमा के हाथों में चला गया। ज्वेल ने 96 गेंदों पर 14 चौके और तीन छक्कों की मदद से 130 रन बनाए। उनके आऊट होते ही विंडीज की आखिरी विकेट थ्रोन के रूप में गिर गई। और इस तरह विंडीज ने यह रोमांचक मुकाबला 31 रन से गंवा दिया। 

 

 

मैच की बात करें तो मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने दीवान मरैस के 38 गेंदों पर 65 रनों की बदौलत 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 285 रन बना लिए हैं। साऊथ अफ्रीका की ओर से लुआन-ड्रे प्रीटोरियस ने 34 गेंदों पर 40, डेविड टीगर ने 98 गेंदों पर 44 और कप्तान जुआन जेम्स की ओर से 54 गेंदों पर 47 रन बनाए गए। जवाब में खेलने उतरी विंडीज टीम की शुरूआत बेहद खराब रही थी। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज क्वेना मफाका ने शुरूआत में ही विंडीज को तीन झटके दे दिए। इसके बाद रिले नार्टन ने भी 2 विकेट लिए लेकिन तभी मध्यक्रम में ज्वैल एंड्रयू अड़ गए। उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी के सभी गेंदबाजों की जमकर खबर ली। ज्वैल ने 130 रन बनाए लेकिन उनकी टीम जीत नहीं पाई।