Sports

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ ने जसप्रीत बुमराह को "तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज" करार दिया है। टी20 विश्व कप में भारत के विजयी अभियान के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के बाद बुमराह शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। चेन्नई में शुरुआती टेस्ट में बांग्लादेश पर भारत की 280 रन की जीत के दौरान बुमराह ने पहली पारी में 4 विकेट लेकर माहौल तैयार किया था। वह दूसरी पारी में बांग्लादेश को परेशान करने के लिए वापस आए और 62 रन की आशाजनक दिख रही शुरुआती साझेदारी को तोड़ा।

 

 

स्टीव स्मिथ, जसप्रीत बुमराह, भारत बनाम बांग्लादेश, संजय मांजरेकर, Steve Smith, Jasprit Bumrah, India vs Bangladesh, Sanjay Manjrekar

 

क्योंकि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी नवंबर में शुरू होने वाली है, ऐसे में बुमराह इस बहुप्रतीक्षित श्रृंखला से पहले अपनी तैयारियों को दुरुस्त करने के लिए उत्सुक होंगे। इसी बीच स्मिथ, बुमराह की धमकियों से थक चुके हैं और ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर उन्हें खेलने की चुनौती का इंतजार कर रहे हैं। स्मिथ ने कहा कि वह एक अद्भुत गेंदबाज है, चाहे मैं उसका सामना नई गेंद से करूं, थोड़ी पुरानी गेंद से, या फिर पुरानी गेंद से। उसके पास इन सभी में शानदार कौशल है। वह एक महान गेंदबाज है, यकीनन तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज है।

 

स्मिथ के बाद संजय मांजरेकर ने दावा किया कि बुमराह बिना किसी कमजोरी के गेंदबाज हैं। मांजरेकर ने कहा कि हम सभी उनकी विविधताओं, उनकी सोच के बारे में जानते हैं - सबसे तेज सोच वाले तेज गेंदबाजों में से एक। उन्होंने जिस तरह से तास्किन को गेंदबाजी की उसमें हमें कुछ हद तक घटियापन भी नजर आया। लेकिन एक बात जो आज सामने आई वह यह कि वह एक ऐसा गेंदबाज है जिसमें कोई कमजोरी नहीं है। आपको इस आदमी में जरा भी कमजोरी नजर नहीं आती। भारतीय क्रिकेट उन्हें अपनी टीम में पाकर बहुत भाग्यशाली है।


बता दें कि शुक्रवार को बुमराह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 विकेट पूरे किए और ऐसा करने वाले अपनी टीम के 10वें गेंदबाज बन गए। अब, 196 अंतरराष्ट्रीय मैचों में, बुमराह के नाम 21.01 की औसत से 401 विकेट हो गए हैं। जिसमें 6/19 का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा भी है। वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले एकमात्र छठे भारतीय तेज गेंदबाज हैं।

टेस्ट : 37 मैच, 20.49 औसत, 163 विकेट, 6/27 सर्वश्रेष्ठ 
वनडे : 89 मैच, 23.55 औसत, 149 विकेट, 6/19 सर्वश्रेष्ठ 
टी20 : 70 मैच, 17.74 औसत, 89 विकेट, 3/7 सर्वश्रेष्ठ