Sports

तोक्यो : कोरोना वायरस महामारी के कारण तोक्यो ओलंपिक खेलों के कार्यक्रम में बदलाव के दबाव के बावजूद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शनिवार को कहा कि इनका आयोजन योजना के अनुसार ही होगा। दुनिया भर में 1,40,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और इससे 5,400 लोगों की मौत हो गई है।

PunjabKesari

लेकिन आबे ने कहा कि इस वायरस के कारण ‘आपात स्थिति' घोषित करने की उनकी कोई इच्छा नहीं है और उन्होंने कहा कि जापान योजना के अनुसार ही जुलाई में इन खेलों की मेजबानी करेगा। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दो दिन पहले सुझाव दिया था कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए इन खेलों को एक साल के लिए स्थगित कर देना चाहिए। 

PunjabKesari

आबे ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि हम संबंधित अधिकारियों के साथ बातचीत करने के बाद ही जवाब देंगे जिसमें अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति शामिल है। उन्होंने कहा कि हम इस संक्रमण पर काबू पाकर बिना किसी परेशानी के योजना के अनुसार ओलंपिक का आयोजन करना चाहते हैं।

PunjabKesari

आयोजकों ने जापान सरकार के अधिकारियों और आईओसी ने कहा कि तैयारियों सही चल रही हैं और इन्हें स्थगित या रद्द नहीं किया जाएगा। ट्रंप के सुझाव के बाद शुक्रवार को आबे ने उनसे फोन पर बात की लेकिन इसमें उन्होंने इनके स्थगित करने पर कोई चर्चा नहीं की। जापान में 700 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 21 लोगों की मौत हो चुकी है।