Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : अगर मौजूदा दौर में कोई ऐसा खिलाड़ी है जिसे दुनिया सर्वसम्मति से एक पीढ़ी में एक बार आने वाला क्रिकेटर मानती है, तो वह तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। एक तेज गेंदबाज के लिए छोटा रन-अप एक सख्त हाथ की गेंदबाजी एक्शन के साथ समाप्त होता है जिसे कोचिंग मैनुअल कभी भी स्वीकार नहीं कर सकता है। लेकिन बुमराह ने न केवल उस अजीबोगरीब एक्शन के साथ प्रदर्शन किया है, बल्कि वह दुनिया भर के बल्लेबाजों के लिए एक खतरा भी बन गए हैं। मुंबई इंडियंस के लिए 2013 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के साथ बड़े मंच पर अपनी पहली उपस्थिति के बाद से गुजरात के इस तेज गेंदबाज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और तीनों प्रारूपों में एक ताकत बन गए। 

सोशल मीडिया पर एक दिलचस्प वीडियो क्लिप सामने आई है, जो संभवतः मुंबई इंडियंस के साथ उनके डेब्यू वर्ष की है, जिसमें एक युवा बुमराह उनके बारे में प्रकाशित एक स्टोरी में उन्हें 'राइट आर्म मीडियम' कहे जाने पर आपत्ति जताते हुए दिखाई दे रहे हैं। कहानी पढ़ते समय उन्हें किसी से कहते हुए सुना जा सकता है, 'यह गलत लिखा है। राइट-आर्म मीडियम नहीं है ना, राइट-आर्म फास्ट है।' 

आईपीएल में अपना जलवा दिखाने के तीन साल बाद बुमराह ने जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में भारत के लिए पदार्पण किया। इसके तीन दिन बाद उन्होंने टी20आई में पदार्पण किया और जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में पहली बार टेस्ट जर्सी पहनी। बुमराह ने अब तक भारत के लिए 36 टेस्ट (159 विकेट), 89 वनडे (149 विकेट) और 70 टी20आई (89 विकेट) खेले हैं।