Sports

नई दिल्ली : रोहित शर्मा के शानदार रिकॉर्ड-तोड़ शतक के बाद भारत ने पुरुष एकदिवसीय विश्व कप 2023 (ICC Cricket world cup 2023) में अफगानिस्तान पर 8 विकेट से जीत हासिल की। इसी दौरान पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने कहा कि दाएं हाथ का यह खिलाड़ी जितना सक्षम है उतना श्रेय उन्हें नहीं मिलता। वह वनडे क्रिकेट के बीस्ट हैं। रोहित ने अरुण जेटली स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 63 गेंदों में शतक पूरा किया था। वह पुरुष क्रिकेट विश्व कप में किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड बना चुके हैं। उन्होंने 40 साल पुराना कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा।

 

Rohit Sharma, Aakash Chopra, Cricket world cup 2023, Team india, cricket news, sports, रोहित शर्मा, आकाश चोपड़ा, क्रिकेट विश्व कप 2023, टीम इंडिया, क्रिकेट समाचार, खेल

 

बहरहाल, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 84 गेंदों में 131 रन की पारी खेली जोकि इस प्रारूप में उनका 31वां शतक भी है। रोहित अब वनडे विश्व कप इतिहास में सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। इस लिस्ट में लंबे समय से सचिन तेंदुलकर का राज था लेकिन अब रोहित के नाम यह रिकॉर्ड हो गया है। 

 

 

बहरहाल, चोपड़ा ने एक शो के दौरान कहा कि जब टीम इंडिया स्कोर का पीछा कर रही थी तो मेरा ध्यान ईशान किशन पर था। मुझे लगा कि उसने अच्छा खेला, लेकिन यह उसका सर्वश्रेष्ठ नहीं था। उसने खुद को संभालने की कोशिश की। दूसरे छोर से कप्तान ने सारा भार उठा लिया। रोहित शर्मा ने विश्व कप के सभी संस्करणों में केवल 19 खेलों में सात शतक बनाए हैं - क्या खिलाड़ी है! उन्होंने छक्के मारना आसान बना दिया है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम उन्हें पर्याप्त श्रेय नहीं देते - रोहित शर्मा एक वनडे खिलाड़ी हैं। जब भी वह शानदार प्रदर्शन करता है, तो मैच हमेशा एकतरफा होता है।

 


रोहित के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सपाट पिच पर भारत के लिए असाधारण गेंदबाजी की। वह पावर-प्ले और डेथ ओवरों में प्रभावी रहे और 10 ओवरों में 4-39 का आंकड़ा दिया। यह विश्व कप में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी था। आकाश ने कहा कि जैसा कि हम जानते हैं, सभी पिचों में से कोटला की पिच सबसे सपाट है लेकिन उसके बाद बूम बूम बूमराह आता है! सबसे पहले उन्होंने नई गेंद से इब्राहिम जादरान का विकेट हासिल किया। शाहिदी और उमरजई के बीच अच्छी साझेदारी होने लगी तो उन्हेंने विकेट निकाला। मैं यह भी बताना चाहता हूं कि बुमराह ने सड़क जैसी पिच पर 4 विकेट लिए और अफगानिस्तान को 270 तक सीमित कर दिया। सभी प्रारूपों में उनसे बेहतर कोई नहीं है। वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं।