Sports

लंदन : इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने ‘बैजबॉल' (टेस्ट क्रिकेट में आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करना) शैली के विपरीत अंदाज में बल्लेबाजी करने के लिए जो रूट की जमकर प्रशंसा की। रूट पहले 3 मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे लेकिन रांची में चल रहे चौथे टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने नाबाद 122 रन बनाए जिससे इंग्लैंड 5 विकेट पर 112 रन के स्कोर से उबरकर 353 रन बनाने में सफल रहा।

 

कुक ने पहले दिन का खेल समाप्त होने के बाद कहा कि जो रूट ने आज (शुक्रवार) अपने बेसिक्स पर लौटकर बल्लेबाजी की। आप जो रूट जैसे बल्लेबाज से इसी तरह के शॉट की उम्मीद करते हैं। उनके रिवर्स स्कूप को लेकर काफी चर्चा हुई, लेकिन रूट ने यह पारी अपने विशिष्ट अंदाज में खेली। उन्होंने कहा कि यह सामान्य से थोड़ा धीमी पारी थी लेकिन वह अपनी पूरी लय में थे। जब वह लय में होते हैं तो फिर रोहित शर्मा की तरह उनके लिए बल्लेबाजी करना आसान हो जाता है। यह शानदार पारी थी। वह स्पिन को अच्छी तरह से खेलते हैं और उनके पास सारे विकल्प मौजूद होते हैं।

 

Joe Root,  Alastair Cook, england vs india, ind vs eng, जो रूट, एलिस्टर कुक, इंग्लैंड बनाम भारत, भारत बनाम इंग्लैंड


मुकाबले की बात करें तो खेल के दूसरे दिन इंगलैंड ने सुबह अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 302 रन से आगे बढ़ाई। रविंद्र जडेजा (67 रन देकर 4 विकेट) ने पहले सत्र में बाकी बचे 3 विकेट लेकर भारत को वापसी दिलाई। रॉबिंसन ने अपने करियर का पहला अर्धशतक जमाने के बाद अपना विकेट इनाम में दिया। उन्होंने रूट के साथ 8वें विकेट के लिए 102 रन की साझेदारी की। इससे इंग्लैंड पहले दिन लंच तक 112 रन पर 5 विकेट गंवाने के बावजूद चुनौती पूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रहा। इंग्लैंड ने इसके बाद 241 रन जोड़े।

 

 

रॉबिंसन ने मोहम्मद सिराज की दिन की पहली गेंद पर चौका लगाकर शानदार शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने आकाशदीप पर 3 चौके लगाए लेकिन जडेजा पर रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में उन्होंने अपना विकेट इनाम में दिया। गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर ध्रुव जुरेल के सुरक्षित दस्तानों में चली गई। जडेजा ने इसके बाद शोएब बशीर और एंडरसन को खाता भी नहीं खोलने दिया और इस तरह से इंग्लैंड की पारी का अंत किया।

 


दोनों टीमों की प्लेइंग 11
भारत : यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज।
इंग्लैंड : जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, ओली रॉबिन्सन, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन।