Sports

मुंबई : अजिंक्य रहाणे लखनऊ में शेष भारत के खिलाफ आगामी ईरानी कप मैच में रणजी ट्रॉफी चैंपियन मुंबई का नेतृत्व करेंगे जबकि सर्जरी से उबरने के बाद हरफनमौला शारदुल ठाकुर इस मुकाबले से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वापसी करेंगे। इस मैच में मुंबई की टीम को श्रेयस अय्यर, मुशीर खान, शम्स मुलानी और तनुश कोटियान समेत सभी शीर्ष खिलाड़ियों की सेवाएं मिलनी लगभग तय है। ईरानी कप एक अक्टूबर से खेला जाएगा और भारतीय टीम में शामिल सरफराज खान के इस मैच में भागाीदारी को लेकर चीजें अभी स्पष्ट नहीं है। भरतीय टीम 27 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच खेलेगी। मुंबई की टीम की घोषणा कल होगी।

 

बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा कि देखिए, सरफराज टीम में मध्यक्रम के एकमात्र विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं। ध्रुव जुरेल एक कीपर-बल्लेबाज हैं और अक्षर पटेल एक ऑलराउंडर हैं। अगर कोई बल्लेबाज चोटिल हो गया तो क्या होगा? ईरानी कप एक अक्टूबर से शुरू होगा और भारतीय टीम का मैच अगर जल्दी खत्म हो जाए तो सरफराज के लिए कानपुर से लखनऊ आने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

 

रैस्ट ऑफ इंडिया है सबसे सफल टीम
ईरानी कप में सबसे सफल टीम रैस्ट ऑफ इंडिया है जोकि 30 बार यह खिताब जीत चुकी है। अगर आंकड़े देखें तो रैस्ट ऑफ इंडिया ने 61 बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है जिसमें 30 बार जीत तो 29 बार रनरनअप रहे हैं। मुंबई 29 बार टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुकी है। वह 14 बार चैंपियन तो 14 बार रनरअप बनी है। कर्नाटक ने 8 बार में 6 बार यह चैंपियनिशप जीती है। दिल्ली ने 7 भागीदारियों में 2 बार, रेलवे ने 2 भागीदारियों में 2 बार इसे जीता है। पंजाब, बड़ौदा, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश टीमें ऐसे हैं जोकि एक बार भी यह टूर्नामेंट जीत नहीं पाई हैं। 


यह है टॉप स्कोरर/विकेटटेकर
ईरानी कप में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड वसीम जाफर के नाम पर हैं जिन्होंने यहां 1294 रन बनाए हैं जबकि पदमाकर शिवलाकर ने सबसे ज्यादा 51 विकेट लिए हैं। इसका पहला एडिशन 1959 में खेला गया था। इसमें टॉप आने वाली टीमों को अपने आप रणजी ट्रॉफी में जगह मिल जाती है।