Sports

खेल डैस्क : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सीजन को भारत में अप्रैल और मई के महीनों में होने वाले भारतीय आम चुनावों के कारण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में ट्रांसफर किया जा सकता है। वैसे भी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अभी तक टूर्नामेंट के पहले 21 मैचों का शेड्यूल ही घोषित किया है। बताया जा रहा है कि अभी बीसीसीआई अधिकारी आईपीएल 2024 के दूसरे भाग को यूएई में स्थानांतरित करने की संभावना तलाशने के लिए दुबई में हैं।

 

रिपोर्ट सामने आ रही है कि आईपीएल टीमों ने खिलाड़ियों को अपने पासपोर्ट जमा करने के लिए कहा है। यह सीधा संकेत देता है कि वीजा संबंधी कार्यों के चलते ऐसा किया जा सकता है। बीसीसीआई फिलहाल आम चुनावों की तारीख को देख रहा है। अगर शैड्यूल फिट नहीं बैठेगा तो आईपीएल यूएई में ट्रांसफर किया जाएगा। इससे पहले 2009 में लोकसभा चुनावों के कारण पूरा आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में करवाया गया था। ऐसी ही स्थिति 2019 में बनी थी तब टूर्नामेंट का पहला भाग यूएई में करवाया गया था। 


यही नहीं, साल 2020 में पूरा आईपीएल कोविड के कारण संयुक्त अरब अमीरात में करवाया गया था। 2021 आईपीएल का दूसरा भाग भी ऐसा ही हुआ। कोविड हटा तो साल 2023 में पूरा आईपीएल भारतीय सरजमीं पर ही करवाया गया। बहरहाल, टूर्नामेंट का पहला मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 22 मार्च को चेन्नई में खेला जाएगा। बीसीसीआई ने फिलहाल 7 अप्रैल तक के कार्यक्रम की घोषणा की है, जिसमें सभी टीमें कम से कम चार मैच खेलेंगी और कुछ को पांच मैच भी खेलने होंगे।