Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर को कोच्चि में होना वाला है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अब यह पुष्टि की है कि यह नीलामी स्थानीय समयानुसार दोपहर 2:30 बजे से शुरू होगी।

हाल ही में आईपीएल में नीलमी के लिए शॉर्टलिस्ट खिलाड़ियों की अंतिम सूची की भी घोषणा कर दी हैं, जिसमें 991 खिलाड़ियों में से सिर्फ 405 खिलाड़ियों का नाम ही नीलामी के लिए आगे भेजा गया है। इन खिलाड़ियों में से 273 खिलाड़ी भारतीय हैं, जबकि 132 विदेशी खिलाड़ी हैं जिनमें सहयोगी देशों के चार खिलाड़ी भी शामिल हैं। नीलामी मे कैप्ड खिलाड़ियों की कुल संख्या 119 है ,जबकि 282 अनकैप्ड हैं और 4 सहयोगी देशों से हैं।

गौरतलब है कि नीलामी सूची में अधिकतम 87 स्लॉट उपलब्ध हैं, जिनमें से सिर्फ 30 विदेशी खिलाड़ियों के लिए हैं। इसके अलावा, उच्चतम बेस प्राइज 2 करोड़ रुपए रखा गया है। नीलामी में कुल 19 विदेशी खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइज 2 करोड़ रखा है।

1 करोड़ के बेस प्राइज में कुल 20 खिलाड़ी  हैं, जिनमें मनीष पांडे और मयंक अग्रवाल दो स्थानीय खिलाड़ी हैं। इस नीलामी में सभी टीमों की धनराशि कुल मिलाकर 206.5 करोड़ रुपये है, सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) नीलामी के पास 42.25 करोड़ रुपये की सबसे बड़ी धनराशि शेष बची है। दूसरी ओर, कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के पास नीलामी में 7.05 करोड़ रुपये शेष के साथ सबसे कम धनराशि है।