Sports

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 16वां संस्करण 31 मार्च से शुरू हो रहा है, तो करिश्माई चेन्नई सुपर किंग के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के उद्घाटन संस्करण 2008 के बाद से उसी टीम का नेतृत्व करने वाले एकमात्र कप्तान होंगे। आईपीएल में अपनी 16 साल की लंबी यात्रा में धोनी ने यह सब देखा है - कई खिताब जीतना, बीच में दो साल के लिए प्रतिबंधित होना, फिर से रवींद्र जडेजा से कप्तानी वापस मिलना। लेकिन जैसा कि कुछ भी हमेशा के लिए नहीं रहता है आईपीएल का यह सीजन चार बार के चैंपियन सीएसके के खिलाड़ी के रूप में उनका आखिरी हो सकता है। 

इस पर सीएसके प्रबंधन या धोनी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन आईपीएल से उनके संन्यास के कुछ स्पष्ट संकेत हैं। पिछले साल जडेया को कप्तानी सौंपना एक बड़ा संकेत था कि भारत के पूर्व कप्तान चेन्नई स्थित फ्रेंचाइजी में अपने उत्तराधिकारी की तलाश कर रहे हैं। हालांकि यह कदम विफल रहा क्योंकि स्टार ऑलराउंडर दबाव को अच्छी तरह से नहीं संभाल सका, लेकिन यह स्पष्ट था कि धोनी नेतृत्व की भूमिका के लिए किसी को तैयार करना चाहते हैं। 

जहां तक उनकी फिटनेस का सवाल है तो धोनी अभी भी सबसे फिट भारतीय क्रिकेटरों में से एक हैं और यहां तक कि युवा खिलाड़ियों को भी टक्कर दे सकते हैं। आईपीएल में अन्य कप्तानों की तुलना में उनका सामरिक कौशल अभी भी सबसे अच्छा है। हालांकि धोनी के बारे में एकमात्र चिंता यह है कि वह आईपीएल को छोड़कर प्रतिस्पर्धी क्रिकेट का कोई अन्य रूप नहीं खेलते हैं इसलिए उनकी मैच की तैयारी, जो सही समय पर सही निर्णय लेने में मदद करती है, एक कारक हो सकती है। 

अब तक 41 वर्षीय धोनी ने सीएसके को चार आईपीएल खिताब दिलाए हैं, आगामी सीजन में फ्रैंचाइजी की कप्तानी करेंगे और 31 मार्च को अहमदाबाद में शुरुआती मैच में गत चैंपियन गुजरात टाइटन्स के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कप्तानी के मामले में कहानी में कोई मोड़ आता है जैसा कि पिछले साल हुआ था। 

पता चला है कि चेन्नई का चेपॉक स्टेडियम 'थाला' के विदाई मैच की तैयारी कर रहा है। 14 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सीएसके का आईपीएल 2023 का आखिरी घरेलू मैच होगा, इसलिए यदि वे प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई नहीं करते हैं तो यह धोनी का फ्रैंचाइज़ी के लिए आखिरी मैच हो सकता है। विशेष रूप से धोनी ने नवंबर 2021 में पुष्टि की थी कि उनका आखिरी टी20 मैच चेन्नई में होगा लेकिन यह अगले साल होगा या पांच साल में यह नहीं पता। 

धोनी ने कहा था, 'मैंने हमेशा अपने क्रिकेट की योजना बनाई है। वनडे में मेरा आखिरी घरेलू खेल मेरे गृहनगर रांची में था। इसलिए उम्मीद है कि मेरा आखिरी टी20 चेन्नई में होगा। चाहे वह अगले साल हो या पांच साल में। तब से टीवी कमेंटेटरों ने उनके संन्यास की योजनाओं के बारे में कई बार पूछा है, लेकिन धोनी ने हमेशा अपने विकल्प खुले रखे हैं। विश्व कप विजेता कप्तान शायद ही कभी मीडिया के साथ बातचीत करते हैं। वह सोशल मीडिया पर भी उतने एक्टिव नहीं हैं। इसलिए यह अनुमान लगाना काफी मुश्किल है कि उनका अगला कदम क्या होगा। 

अगर वास्तव में धोनी इस सीजन के बाद कैश-रिच लीग से संन्यास लेने का फैसला करते हैं तो यह सीएसके के प्रशंसकों के लिए एक भावनात्मक अवसर होगा। वह भविष्य में किसी भूमिका में फ्रेंचाइजी से जुड़े हो सकते हैं।