Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भानुका राजपक्षे के अर्धशतक और अर्शदीप सिंह की घातक गेंदबाजी से पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बारिश से प्रभावित मैच में शनिवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को डकवर्थ लुईस पद्धति से सात रन से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। राजपक्षे (32 गेंदों पर 50 रन, पांच चौके, दो छक्के) और कप्तान शिखर धवन (29 गेंदों पर 40 रन, छह चौके) ने दूसरे विकेट के लिए 86 रन जोड़कर अच्छा मंच सजाया। केकेआर के गेंदबाजों ने इसके बाद रनों पर थोड़ा अंकुश लगाया लेकिन इसके बावजूद पंजाब की टीम पांच विकेट पर 191 रन बनाने में सफल रही। केकेआर ने इसके जवाब में 16 ओवर में सात विकेट पर 146 रन बनाए थे कि तभी बारिश आ गई इसके कारण आगे खेल नहीं हो पाया। 

केकेआर की तरफ से आंद्रे रसेल ने 35 और ‘इंपैक्ट प्लेयर' वेंकटेश अय्यर ने 34 रन बनाए। पंजाब के लिए बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप ने तीन ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। फ्लड लाइट खराब होने से केकेआर की पारी आधा घंटा देरी से शुरू हुई। इसके बाद अर्शदीप ने पारी के दूसरे ओवर में ही मनदीप सिंह (दो) और अनुकूल राय (चार) को अतिरिक्त उछाल लेती गेंदों पर आउट करके केकेआर की रणनीति गड़बड़ा दी। नाथन एलिस ने गेंद संभालते ही रहमानुल्लाह गुरबाज (16 गेंदों पर 22 रन, तीन चौके, एक छक्का) के तेवरों पर विराम लगाया। इस तरह से केकेआर ने पावरप्ले में तीन विकेट खोकर 46 रन बनाए। 

सिकंदर रजा ने कप्तान नितीश राणा (17 गेंदों पर 24 रन, तीन चौके, एक छक्का) को प्वाइंट पर कैच कराया और फिर राहुल चाहर की गेंद पर नए बल्लेबाज रिंकू सिंह (चार) का कैच लेकर केकेआर का स्कोर पांच विकेट पर 80 रन कर दिया। इसके बाद रसेल और वेंकटेश ने छठे विकेट के लिए 50 रन जोड़े। रसेल ने करेन गेंद पर छक्का और चौका जड़ने के बाद शार्ट पिच गेंद पर एक विकेट पर खड़े रजा को कैच दे दिया। करेन के इस ओवर में हालांकि 18 रन बने जिसमें शार्दुल ठाकुर का छक्का भी शामिल है। रसेल ने अपनी 19 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया। अर्शदीप ने अपने दूसरे स्पेल के पहले ओवर में ही वेंकटेश को आउट करके केकेआर की उम्मीदों पर भी पानी फेर दिया। जब बारिश के कारण खेल रोका गया तब ठाकुर आठ और सुनील नारायण सात रन पर खेल रहे थे। 

इससे पहले पंजाब ने सकारात्मक शुरुआत की और पावरप्ले में एक विकेट पर 56 रन बनाए। प्रभसिमरन सिंह ने पहले दोनों ओवर खेले और टिम साउदी (54 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देने से पहले 12 गेंदों पर दो चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 23 रन बनाकर टीम के लिए अच्छा मंच तैयार किया। उमेश यादव (27 रन देकर एक) ने पारी के तीसरे ओवर में केवल एक रन दिया लेकिन राजपक्षे ने सुनील नारायण (40 रन देकर एक) का स्वागत दो चौकों और एक छक्के से करके हिसाब बराबर कर दिया। पावरप्ले के बाद शार्दुल ठाकुर (43 रन देकर कोई विकेट नहीं) पर लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था। केकेआर के कप्तान नितीश राणा ने पहले 10 ओवर में अपने सभी पांच गेंदबाजों को समान दो-दो ओवर करने को दिए लेकिन उमेश और स्पिनर वरुण चक्रवर्ती (26 रन देकर एक) को छोड़कर कोई भी रन प्रवाह पर अंकुश नहीं लगा पाया। 

पंजाब के कप्तान धवन ने इस बीच कुछ आकर्षक चौके लगाए जिससे उनकी टीम 10 ओवर में ही तिहरे अंक में पहुंच गई। राजपक्षे ने 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन उमेश की गेंद पर लंबा शॉट खेलने के प्रयास में वह इसके तुरंत बाद लॉन्ग ऑन पर कैच दे बैठे। उनकी जगह लेने के लिए क्रीज पर उतरे जितेश शर्मा (11 गेंदों पर 21 रन) का नारायण पर लगाया गया 97 मीटर लंबा छक्का आकर्षक था। उन्होंने साउदी पर भी छक्का लगाया लेकिन न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज ने अगली गेंद पर उन्हें आसान कैच देने के लिए मजबूर किया। धवन का कप्तान के रूप में पहले अर्धशतक का इंतजार बढ़ गया। चक्रवर्ती ने उन्हें गच्चा देकर बोल्ड किया, जबकि नारायण ने 18वें ओवर में केवल तीन रन दिये और सिकंदर रजा (13 गेंदों पर 16 रन) को आउट किया। इसके बाद सैम करेन (17 गेंदों पर नाबाद 26) और शाहरुख खान (सात गेंदों पर नाबाद 11) ने स्कोर 190 रन के पार पहुंचाया। 
 

प्लेइंग 11 

पंजाब किंग्स : शिखर धवन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षे, जितेश शर्मा, शाहरुख खान, सैम कुरेन, सिकंदर रजा, नाथन एलिस, हरप्रीत बराड़, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह

कोलकाता नाइट राइडर्स : रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), मनदीप सिंह, नितीश राणा (कप्तान), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, शार्दुल ठाकुर, सुनील नरेन, टिम साउदी, अनुकुल रॉय, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती