Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : अजिंक्य रहाणे और शिवम दुबे के अर्धशतक और दोनों के बीच तेजतर्रार अर्धशतकीय साझेदारी से चेन्नई सुपरकिंग्स इंडियन प्रीमियर लीग में रविवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स को 49 रन से हराकर अंक तालिक में शीर्ष पर पहुंच गया। रहाणे (29 गेंद में नाबाद 71, पांच छक्के, छह चौके) और दुबे (21 गेंद में 50 रन, दो चौके, पांच छक्के) के बीच तीसरे विकेट की सिर्फ 32 गेंद में 85 रन की साझेदारी से सुपरकिंग्स ने चार विकेट पर 235 रन बनाए जो ईडन गार्डन्स पर टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर है। इन दोनों के अलावा सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (56) ने भी अर्धशतक जड़ा। सुपरकिंग्स ने अंतिम आठ ओवर में 126 रन जुटाए। इसके जवाब में नाइट राइडर्स की टीम जेसन रॉय (26 गेंद में 61 रन, पांच छक्के, पांच चौके) और रिंकू सिंह (33 गेंद में नाबाद 53, तीन चौके, चार छक्के) के अर्धशतकों के बावजूद आठ विकेट पर 188 रन ही बना सकी। सुपरकिंग्स की ओर से ऑफ स्पिनर महेश तीक्षणा ने 32 जबकि तुषार देशपांडे ने 43 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। इस जीत से सुपरकिंग्स के सात मैच में पांच जीत से 10 अंक हो गए हैं और टीम अंक तालिका में शीर्ष पर है। 

नाइट राइडर्स की टीम चार अंक के साथ आठवें स्थान पर है। लक्ष्य का पीछा करने उतरे नाइट राइडर्स की शुरुआत खराब रही और टीम ने दूसरे ओवर में एक रन के स्कोर तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों सुनील नारायण (00) और नारायण जगदीशन (01) के विकेट गंवा दिए। नारायण को आकाश सिंह ने बोल्ड किया जबकि जगदीशन ने तुषार देशपांडे की गेंद पर रविंद्र जडेजा को कैच थमाया। कप्तान नितीश राणा (27) और वेंकटेश अय्यर (20) ने पावर प्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 38 रन तक पहुंचाया। मोईन अली ने अपनी पहली ही गेंद पर अय्यर को पगबाधा किया लेकिन जेसन रॉय ने इस ऑफ स्पिनर पर लगातार तीन छक्कों के साथ शुरुआत की। राणा ने जडेजा की पहली ही गेंद पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद को गायकवाड़ के हाथों में खेल गए जिससे नाइट राइडर्स का स्कोर चार विकेट पर 70 रन हो गया। रॉय ने ऑफ स्पिनर महेश तीक्षणा पर छक्के के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। रिंकू सिंह ने भी इस बीच जडेजा पर दो छक्के मारे। रॉय ने मथीसा पथिराना पर चौके के साथ सिर्फ 19 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जो सत्र का दूसरा सबसे तेज अर्धशतक है। 

रॉय ने 15वें ओवर में तीक्षणा पर लगातार दो चौके मारे लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए। नाइट राइडर्स को अंतिम पांच ओवर में 99 रन की दरकार थी। देशपांडे के अगले ओवर में 19 रन बने जिसमें रिंकू ने दो चौके जबकि आंद्रे रसेल ने एक छक्का मारा। पथिराना ने इसके बाद रसेल (09) को पवेलियन भेजा जबकि सिर्फ आठ रन दिए। देशपांडे के पारी के 18वें में 13 रन बने लेकिन इस तेज गेंदबाज ने डेविड वाइसी (01) को पगबाधा किया। नाइट राइडर्स को अंतिम दो ओवर में 59 रन की दरकार थी लेकिन तीक्षणा के 19वें ओवर में उमेश यादव (04) का विकेट गंवाने के बावजूद टीम तीन रन ही बना सकी जिससे उसकी हार निश्चित हो गई। राणा ने टॉस जीतकर सुपरकिंग्स को बल्लेबाजी का न्योता दिया जिसके बाद कॉनवे और गायकवाड़ (35) ने 7.3 ओवर में 73 रन जोड़कर एक बार फिर टीम को तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 59 रन जोड़े। गायकवाड़ ने उमेश यादव की मैच की पहली गेंद पर चौके से खाता खोला और फिर इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में छक्का जड़ा। कॉनवे ने भी डेविड वाइसी और वरूण चक्रवर्ती की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया। 

गायकवाड़ ने नारायण का स्वागत लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ किया लेकिन अगले ओवर में सुयश शर्मा की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 20 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और तीन छक्के मारे। कॉनवे ने नारायण पर छक्के और सुयश पर एक रन के साथ 34 गेंद में लगातार चौथा अर्धशतक पूरा किया। रहाणे एक बार फिर अच्छी लय में दिखे। उन्होंने सुयश के लगातार ओवरों में चौके मारे। टीम के रनों का शतक 11वें ओवर में पूरा हुआ लेकिन अगले ओवर में कॉनवे वरूण चक्रवर्ती की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग ऑफ पर वाइसी को कैच दे बैठे। उन्होंने 40 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और तीन छक्के मारे। दुबे ने 13वें ओवर की अंतिम दो गेंद पर चक्रवर्ती पर छक्के मारे जबकि उमेश के अगले ओवर की शुरुआती तीन गेंद पर रहाणे ने दो छक्के और एक चौका जड़ा। 

दुबे ने वाइसी की लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ 15वें ओवर में टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। रहाणे ने आंद्रे रसेल की गेंद पर चौके के साथ 24 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जबकि दुबे ने खेजरोलिया पर छक्के के साथ सिर्फ 20 गेंद में यह उपलब्धि हासिल की। दुबे हालांकि खेजरोलिया की अगली गेंद पर एक और छक्का जड़ने की कोशिश में लांग ऑफ पर जेसन रॉय को कैच दे बैठे। रहाणे ने मोर्चा संभाले रखा। उन्होंने 19वें ओवर में चक्रवर्ती की लगातार गेंदों पर दो छक्के और एक चौका मारा जबकि रविंद्र जडेजा (18) ने अंतिम ओवर में खेजरोलिया पर दो छक्के मारे लेकिन फिर पवेलियन लौट गए। सुयश ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 29 रन देकर एक विकेट चटकाए लेकिन बाकी गेंदबाजी काफी महंगे साबित हुए। खेजरोलिया (44 रन पर दो विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे।