Sports

कराची: पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम की कप्तानी को निराशाजनक घरेलू सत्र के दौरान आलोचना का सामना करना पड़ा है, हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य चयनकर्ता इंजमाम-उल-हक ने बुधवार को कहा कि वनडे में शीर्ष क्रम के बल्लेबाज एक कप्तान के रूप में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। दिसंबर 2020 में बाबर को सभी प्रारूपों में पाकिस्तान का कप्तान नामित किया गया था। बाबर आजम एक ऐसा नाम है जो वर्तमान में दुनिया के प्रमुख बल्लेबाजों में है। अपनी शानदार खेल शैली के कारण वह लगातार रन बना रहे हैं जिससे उनकी तुलना प्रतिष्ठित भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली सहित क्रिकेट के दिग्गजों से होने लगी है। 

इंजमाम-उल-हक ने स्वीकार किया कि सभी प्रारूपों में बल्लेबाजों के फैसले लेने के लिए एक ही कप्तान होना चाहिए ताकि पता चल सके कि मैचों के लिए किन खिलाड़ियों को चुनना है जिससे अब कप्तान को पता है कि किस खिलाड़ी को लेकर जाना है। उन्होंने कहा, 'देखिए, कप्तानी में बहुत सारे बदलाव अच्छे नहीं हैं। मुझे लगता है कि बाबर शानदार कप्तानी कर रहे हैं और जब मैं पहले मुख्य चयनकर्ता था, तब सरफराज अहमद तीनों प्रारूपों के कप्तान नहीं थे, लेकिन बाद में वह तीनों प्रारूपों के कप्तान बन गए। इसलिए मेरा मानना है कि अगर वह तीनों फॉर्मेट में खेलता है तो तीनों फॉर्मेट का एक ही कप्तान होना चाहिए। इसलिए उसे पता होना चाहिए कि उसे अपने खिलाड़ियों को कैसे आगे ले जाना है। लेकिन, यह कप्तानी मेरे अधिकार क्षेत्र में नहीं आती है।' 

28 वर्षीय पाकिस्तान कप्तान ने 104 टी20आई, 100 वनडे और 49 टेस्ट खेले हैं। वह तीनों रूपों में सितारे की तरह चमके हैं। वर्तमान में उनके नाम पर शीर्ष स्तर पर 30 शतकों सहित 12346 रन हैं। वनडे में वह शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं, जो इसे और अधिक स्पष्ट करता है। बाबर 50 ओवर के प्रारूप में शायद ही कभी आउट ऑफ फॉर्म रहे हों और उन्होंने लगभग 60 की औसत से 5000 से अधिक रन बनाए।  अपने आगामी कार्यभार में बाबर अफगानिस्तान और एशिया कप के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में पाकिस्तान टीम का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं। 

इससे पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में इंजमाम-उल-हक ने आगामी एसीसी पुरुष एशिया कप के लिए 17 सदस्यीय टीम की घोषणा की। एशिया कप 30 अगस्त को शुरू होगा, जिसमें चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान 2 सितंबर को श्रीलंका के कैंडी में आमने-सामने होंगे। टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल के तहत होगा जिसमें चार मैच पाकिस्तान और सभी की मेजबानी में होंगे। भारत के मैच और कुल नौ मैच एमराल्ड आइल में हो रहे हैं। 

एशिया कप के लिए पाकिस्तान की टीम: अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, तैयब ताहिर, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शादाब खान (उप-कप्तान), मोहम्मद नवाज और उसामा मीर, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह और शाहीन अफरीदी।