Sports

मुंबई : भारतीय महिला टीम को शनिवार को यहां दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में लचर बल्लेबाजी का खामियाजा इंग्लैंड से चार विकेट से हारकर भुगतना पड़ा जिससे मेहमान टीम ने तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और भारत की पूरी टीम को 16.2 ओवर में महज 80 रन पर समेट दिया। इसके बाद उसने 11.2 ओवर में छह विकेट पर 82 रन बनाकर जीत हासिल की। इंग्लैंड ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को 38 रन से हराया था।


भारत के लिए जेमिमा रोड्रिगेस 33 गेंद में 30 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहीं। उनके अलावा केवल स्मृति मंधाना (10 रन) ही दोहरे अंक तक पहुंच सकीं। इंग्लैंड की गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और 6 गेंदबाजों ने कम से कम 1 विकेट तो अपने नाम किया ही। चार्ली डीन, लॉरेन बेल, सोफी एक्लेस्टोन और सारा ग्लेन ने दो दो विकेट झटके जबकि नैट साइवर ब्रंट और फ्रेया केम्प ने एक एक विकेट हासिल किया।

 

 


लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को तीसरे ओवर में भारतीय गेंदबाज रेणुका सिंह ने दोहरे झटके दे दिए। रेणुका ने पहले सोफिया डंकले (09) को बोल्ड करने के बाद डैनी वाट (00) के भी स्टंप उखाड़ दिये। इसके बाद एलिस कैप्से थोड़ा टिककर खेलीं, उन्होंने और नैट साइवर ब्रंट (16 रन) ने मिलकर 42 रन जुटाए। पर पूजा वस्त्राकर ने इस भागीदारी को तोड़ते हुए साइवर ब्रंट को बोल्ड कर दिया। लक्ष्य इतना बड़ा नहीं था लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने कोशिश करना जारी रखा। कैप्से भी 25 रन का योगदान कर साइका इशाक का शिकार हुईं। उन्होंने टीम के लिए सर्वाधिक रन बनाए। तब वह आउट हुई स्कोर 4 विकेट पर 68 रन था।


भारतीय गेंदबाज दीप्ति शर्मा ने एमी जोंस और फ्रेया कैम्प को 11वें ओवर में लगातार गेंदों पर आउट किया। कप्तान हीथर नाइट सात रन और सोफी एक्लेस्टोन नौ रन बनाकर नाबाद रहीं। भारतीय टीम ने 11 रन अतिरिक्त दिये। महिलाओं की प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) नीलामी के दिन जब दो ‘अनकैप्ड' खिलाड़ियों को बड़ी राशि में खरीदा गया, उस दिन शेफाली वर्मा (शून्य), मंधाना, कप्तान हरमनप्रीत कौर (09), दीप्ति शर्मा (शून्य) ने खराब शॉट चयन से निराशाजनक प्रदर्शन किया।

 

 


जेमिमा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरीं और दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे जिससे उनके पास डटे रहने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। वह अच्छी लय में भी दिख रही थीं और उन्होंने कुछ अच्छे स्वीप शॉट से लगातार चौके जड़े लेकिन इसी ओवर में सारा ग्लेन ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया। एक्लेस्टोन ने बाएं हाथ से शानदार रिटर्न कैच लेकर ऋचा घोष (04) को आउट किया और फिर साइका इशाक को बोल्ड कर भारतीय पारी का अंत भी किया। भारत का यह इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा न्यूनतम स्कोर है।


इंग्लैंड की नाइट ने गेंदबाजी का फैसला करने के बाद स्पिन से शुरूआत की। डीन ने लगातार ओवरों में दोहरे झटके देकर टीम को बढ़िया शुरूआत करायी। इस ऑफ स्पिनर ने शेफाली को 0 पर आउट करने के बाद मंधाना को पगबाधा आउट किया। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने हावी होने का प्रयास किया और साइवर ब्रंट पर लगातार चौके जड़े लेकिन इंग्लैंड की तेज गेंदबाज ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया। एक्लेस्टोन ने फिर ऋचा को आउट कर दिया जिससे भारतीय टीम काफी मुश्किल में पड़ गई क्योंकि आधी टीम 34 रन पर पवेलियन लौट चुकी थी।