Sports

रांची : एकदिवसीय श्रृंखला में क्लीन स्वीप करके आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम टेस्ट श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया का सामना करने से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार से यहां शुरू हो रही तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला में अपना विजय अभियान जारी रखने के लिए उतरेगी। इस साल वनडे विश्वकप होना है और ऐसे में भारतीय टीम को एकदिवसीय मैच अधिक खेलने हैं लेकिन वह न्यूजीलैंड के खिलाफ इस श्रृंखला से अगले साल होने वाले टी20 विश्वकप के लिए अपनी शुरुआती तैयारियों को पुख्ता अंजाम देने की कोशिश करेगी। 

भारत की टी20 टीम को हार्दिक पांड्या की अगुवाई में नया स्वरूप दिया गया है जिसमें कई शीर्ष खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है। इस टीम ने हाल में श्रीलंका को 2-1 से हराया था। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी टीम में नहीं हैं और ऐसे में भारत का दारोमदार हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ियों पर टिका रहेगा। ये खिलाड़ी इसके बाद दो फरवरी को टेस्ट श्रृंखला की तैयारी के लिए नागपुर में शिविर में भाग लेंगे। 

घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद पृथ्वी शॉ की टी20 टीम में वापसी हुई है। उन्होंने असम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में रिकॉर्ड 379 रन की पारी खेली थी। इस 23 वर्षीय खिलाड़ी ने अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच जुलाई 2021 में खेला था और ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि हार्दिक उन्हें मौका देते हैं या गिल और किशन की सलामी जोड़ी के साथ ही आगे बढ़ते हैं। गिल इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। विशेषकर वनडे में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है और पिछली चार पारियों में तीन शतक लगाए हैं जिनमें 208 रन की एक पारी में शामिल है जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है। 

पंजाब का यह सलामी बल्लेबाज टी20 में भी अपनी इस फॉर्म को बरकरार रखने की कोशिश करेगा। सूर्यकुमार न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे लेकिन जब टी20 की बात आती है तो वह सबसे खतरनाक बल्लेबाज बन जाते हैं। वह वनडे की असफलता की भरपाई टी20 मैचों में करना चाहेंगे। भारत की बल्लेबाजी मजबूत नजर आती है लेकिन उसे गेंदबाजी विभाग पर ध्यान देने की जरूरत है। 

चोट से उबरकर वापसी करने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। उन्होंने पुणे में दो ओवर में 37 रन लुटा दिए थे। भारत यह मैच हार गया था। युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी ने हालांकि अपने पदार्पण पर ही अच्छा प्रदर्शन किया था और 22 रन देकर चार विकेट लिए थे। वह उमरान मलिक के साथ मिलकर खतरनाक जोड़ी बना सकते हैं। 

पिछले वनडे में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को लंबे समय बाद एक साथ खेलने का मौका मिला था लेकिन टी20 में इनमें से किसी एक को ही अंतिम एकादश में जगह मिलने की संभावना है। इस छोटे प्रारूप में चहल को प्राथमिकता दी जाती रही है और अक्षर पटेल की अनुपस्थिति में इस लेग स्पिनर का प्रदर्शन भी काफी मायने रखेगा। भारत ने वनडे श्रृंखला में न्यूजीलैंड को चारों खाने चित किया था लेकिन टी20 में मिशेल सैंटनर की अगुवाई में कीवी टीम वापसी करने की कोशिश करेगी। बाएं हाथ के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने अंतिम वनडे में 138 रन बनाकर अपनी फॉर्म दिखाई थी जबकि माइकल ब्रेसवेल ने निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया था। वे टी20 में भी इस फॉर्म को बरकरार रखने की कोशिश करेंगे। 

टीम इस प्रकार हैं : 

भारत : हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, पृथ्वी साव, रुतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार। 

न्यूजीलैंड : मिशेल सैंटनर (कप्तान), फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), डेन क्लीवर (विकेटकीपर), जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, बेंजामिन लिस्टर, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), माइकल रिपन, हेनरी शिपले, ईश सोढ़ी और ब्लेयर टिकनर। 

मैच : शाम 7.30 बजे।