Sports

नागपुर : विदर्भ के पूर्व कप्तान और देश के लिए एकमात्र एकदिवसीय मैच खेलने वाले फैज फजल ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। फजल ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट इंस्टाग्राम की पोस्ट में लिखा, ‘कल नागपुर के मैदान पर मैं अंतिम बार क्रिकेट खेलने उतरूंगा, जहां 21 वर्ष पहले मेरी प्रथम श्रेणी क्रिकेट की यात्रा शुरु हुई थी। यह एक कभी ना भूलने वाली याद है, जिसे मैं जिंदगी भर याद करता रहूंगा।' 

उन्होंने कहा, ‘विदर्भ और भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करना और उन जर्सियों को पहनना मेरे लिए गौरव का विषय रहा है। मैं अपनी 24 नंबर की जर्सी को काफी मिस करूंगा। एक अध्याय के समाप्त होने पर दूसरा अध्याय आपका इंतजार कर रहा होता है। मैं देखता हूं जिंदगी आगे मुझे कैसे अवसर प्रदान करती है।' उल्लेखनीय है कि फैजल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने भारत के लिए एकमात्र खेले गये एकदिवसीय मैच में अर्धशतक लगाया था। उन्होंने 17 दिसंबर 2003 को विदर्भ क्रिकेट ग्राउंड पर अपना पहला रणजी मैच खेला था। 

रणजी ट्रॉफी पर्दापण मैच में फैज ने 151 रन बनाए थे। उन्होंने कुल 137 प्रथम श्रेणी, 113 रन लिस्ट ए मैच और 66 टी-20 मैच खेले है। उन्होंने 53 प्रथम श्रेणी, 36 लिस्ट ए और 27 टी-20 मुकाबलों में विदर्भ के लिए कप्तान की। वह विदर्भ की ओर से प्रथम श्रेणी और लिस्ट ए क्रिकेट दोनों में ही सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वह विदर्भ की ओर से 100 से अधिक मैच खेलने वाले इकलौते खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 24 शतक और 39 अर्धश्तकों के साथ 9184 रन बनाये हैं। उन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में 67.91 की औसत से 3641 रन बनाए हैं।