Sports

नई दिल्ली : भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज से विश्व कप से पहले अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने का मौका मिलेगा। इसके अलावा टीम 2023-24 घरेलू सत्र में आठ टी20 अंतरराष्ट्रीय और इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट भी खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला एकदिवसीय मोहाली में 22 सितंबर को खेला जाएगा जबकि इंदौर और राजकोट बाकी बचे दो मैच की मेजबानी क्रमश: 24 और 27 सितंबर को करेंगे। 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को घरेलू सत्र के कार्यक्रम की घोषणा की। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने संकेत दिए थे कि विश्व कप मुकाबलों की मेजबानी की दौड़ में पिछड़ने वाले मोहाली, नागपुर, राजकोट, इंदौर, तिरूवनंतपुरम जैसे स्थलों को घरेलू सत्र के दौरान इसकी भरपाई की जाएगी और उन्हें कम से कम दो मैच की मेजबानी मिलेगी। बीसीसीआई इस हफ्ते मीडिया अधिकार निविदा की घोषणा कर सकता है और ऐसे में कार्यक्रम की घोषणा करना जरूरी था। अक्टूबर-नवंबर में स्वदेश में होने वाले विश्व कप के बाद भारत घरेलू सत्र में एकदिवसीय मैच नहीं खेलेगा। भारत को अगले साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप में हिस्सा लेना है और इसे देखते हुए हार्दिक पंड्या की अगुआई वाली टीम घरेलू सत्र में आठ टी20 मैच खेलेगी। 

टीम इंडिया एकदिवसीय विश्व कप के एक हफ्ते बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच और फिर जनवरी 2024 में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन टी20 मैच खेलेगी। अफगानिस्तान ने 2018 में भारत में टेस्ट मैच खेला था लेकिन उसकी सीमित ओवरों की टीम भारत में पहली बार श्रृंखला खेलेगी। विशखापत्तनम (23 नवंबर), तिरूवनंतपुरम (26 नवंबर), गुवाहाटी (28 नवंबर), नागपुर (एक दिसंबर) और हैदराबाद (तीन दिसंबर) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मुकाबलों की मेजबानी करेंगे जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ मैच मोहाली (11 जनवरी), इंदौर (14 जनवरी) और बेंगलुरू (17 जनवरी) में होंगे। घरेलू सत्र के दौरान बड़ी श्रृंखला भारत और इंग्लैंड के बीच एंथोनी डि मेलो ट्रॉफी होगी। हैदराबाद (25 से 29 जनवरी), विशाखापत्तनम (दो से छह फरवरी), राजकोट (15-19 फरवरी), रांची (23-27 फरवरी) और धर्मशाला (सात से 11 मार्च) श्रृंखला के पांच टेस्ट की मेजबानी करेंगे। समय पर मैदान तैयार नहीं होने के कारण इस साल बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के मैच की मेजबानी से चूकने के बाद धर्मशाला को टेस्ट मेच के आयोजन के लिए चुना गया है। इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के बाद और इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत के बीच तीन हफ्ते का अंतर होगा। 

कार्यक्रम इस प्रकार है:
ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला:

पहला वनडे: 22 सितंबर (मोहाली)
दूसरा वनडे: 24 सितंबर (इंदौर)
तीसरा वनडे: 27 सितंबर (राजकोट)
पहला टी20: 23 नवंबर (विशाखापत्तनम)
दूसरा टी20: 26 नवंबर (तिरूवनंतपुरम)
तीसरा टी20: 28 नवंबर (गुवाहाटी)
चौथा टी20: एक दिसंबर (नागपुर)
पांचवां टी20: तीन दिसंबर (हैदराबाद)

अफगानिस्तान श्रृंखला:
पहला टी20: 11 जनवरी (मोहाली)
दूसरा टी20: 14 जनवरी (इंदौर)
तीसरा टी20: 17 जनवरी (बेंगलुरू)

इंग्लैंड श्रृंखला:
पहला टेस्ट: 25-29 जनवरी (हैदराबाद)
दूसरा टेस्ट: दो से छह फरवरी (विशाखापत्तनम) तीसरा टेस्ट: 15-19 फरवरी (राजकोट)
चौथा टेस्ट: 23-27 फरवरी (रांची)
पांचवां टेस्ट: तीन से सात मार्च (धर्मशाला)