Sports

ढाका : भारत ने यहां दूसरे टेस्ट में बांग्लादेश पर 3 विकेट से सनसनीखेज जीत करते हुए आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप स्टैंडिंग में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। भारत को विश्व टेस्ट चैम्पियनशन स्टैंडिंग में एक स्थान का फायदा हुआ है जबकि ऑस्ट्रेलिया अभी भी पहले स्थान पर है। 

चट्टोग्राम में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत के बाद भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप स्टैंडिंग में नंबर 3 स्थान पर पहुंच गया था। लेकिन ढाका में दूसरे मैच में जीत के परिणामस्वरूप भारत ने अपना स्थान और मजबूत करते हुए तालिका में दूसरे नम्बर पर जगह बना ली है। भारत का जीत-प्रतिशत 55.77 से 58.93 तक सुधरा है। ऑस्ट्रेलिया तालिका में शीर्ष पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका (54.55%) और श्रीलंका (53.33%) भारत के पीछे क्रमश: नंबर 3 और 4 पर हैं। 

भारत ने 45/4 पर चौथे दिन खेल शुरू किया। ढाका में जीत और श्रृंखला स्वीप करने के लिए 100 और रनों की आवश्यकता थी। दिन की शुरुआत में दिग्गज स्पिनर शाकिब अल हसन ने जयदेव उनादकट को सामने फंसाया,जिससे भारत के बल्लेबाज को 13 रन पर वापस भेज दिया। विकेट गिरते रहे क्योंकि मेजबान टीम (भारत) ने दो और विकेट तेजी से गंवाए। ऑफ स्पिनर मेहदी हसन मिराज ने लगातार दो ओवरों में ऋषभ पंत और अक्षर पटेल के रूप में दो बड़े विकेट लेकर 5 विकेट पूरे किए। 

भारत के पास अभी भी श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन के रूप में सक्षम बल्लेबाज थे जो उन्हें लाइन के पार ले जा सकते थे। दोनों बल्लेबाजों ने सावधानी से बल्लेबाजी की और अपना समय लिया और स्ट्राइक रोटेट करते रहे। अच्छी तरह से जमने के बाद उन्होंने आक्रामक बल्लेबाजी शुरू कर दी। दोनों ने सुबह के सत्र में लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को तीन विकेट से जीत दिलाने में मदद की। भारत की अगली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप स्पर्दा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है जो फरवरी-मार्च में चार मैचों की श्रृंखला है।