Sports

विजयनगर : युवा प्रतिभावान एथलीट जस्विन एल्ड्रिन ने गुरुवार को पुरुषों की लंबी कूद का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित करते हुए इंडिया ओपन थ्रो एंड जम्प प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया। जस्विन ने यहां आयोजित प्रतियोगिता में 8.42 मीटर की छलांग लगाकर मुरली श्रीशंकर के 8.36 मीटर के रिकॉडर् को तोड़ा। केरल के मुहम्मद यहिया ने 7.85 मीटर की छलांग लगाकर रजत जीता, जबकि ऋषभ ऋषिश्वर ने 7.77 मीटर की छलांग लगाकर कांस्य पदक अपने नाम किया। 

पहली छलांग से ही लय में नजर आए एल्ड्रिन ने 8.05 मीटर के प्रयास के साथ शुरुआत की। उन्होंने दूसरे प्रयास में 8.26 मीटर की छलांग लगायी और 8.42 मीटर की तीसरी छलांग के साथ राष्ट्रीय रिकॉडर् स्थापित करते हुए स्वर्ण हासिल किया। तमिलनाडु के 21 वर्षीय एथलीड जस्विन की अब तक की सर्वश्रेष्ठ कूद 8.26 मीटर की थी। उन्होंने पिछले साल फेडरेशन कप में 8.37 मीटर की छलांग भी लगायी थी मगर हवा की रफ्तार ज्यादा होने के कारण उस प्रयास को रद्द कर दिया गया था। इस बार हालांकि हवा की रफ्तार दो मीटर/सेकंड से कम होने के कारण जस्विन के प्रयास को वैध माना गया। 

अपनी उपलब्धि के बारे में बोलते हुए एल्ड्रिन ने कहा, 'मैं पिछले साल राष्ट्रीय रिकॉडर् तोड़ना चाहता था लेकिन दुर्भाग्य से हवा के कारण ऐसा नहीं कर सका। मुझे खुशी है कि आखिरकार मैंने अपने घरेलू मैदान इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट (आईआईसी) में रिकॉर्ज तोड़ा। मैं खुश हूं कि राष्ट्रीय रिकॉर्ड अब मेरे नाम है।' 

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने जस्विन को बधाई देते हुए ट्वीट किया, 'तमिलनाडु के जस्विन एल्ड्रिन ने दूसरी भारतीय ओपन जंप प्रतियोगिता में पुरुषों की लंबी कूद में एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। जस्विन ने 8.42 मीटर की छलांग लगाकर मुरली श्रीशंकर के 8.36 मीटर के रिकॉडर् को तोड़ा। बधाई हो जसविन! इसी तरह आगे बढ़ते रहो!' 

इससे पूर्व, महिलाओं की ऊंची कूद में आईआईसी की रुबीना यादव और अभिनय शेट्टी ने 1.74 मीटर की छलांग लगाकर शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि तमिलनाडु की निरंजना संपत ने 1.60 मीटर की छलांग लगाकर कांस्य पदक जीता। महिलाओं की ट्रिपल जंप में केरल की गायत्री शिवकुमार ने 12.98 मीटर के मीट रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। तमिलनाडु की आर पुनीता ने 12.39 की सर्वश्रेष्ठ छलांग के साथ रजत पदक जीता, जबकि आईआईएस एथलीट शारवरी पारुलेकर ने 12.30 मीटर की छलांग लगाकर कांस्य पदक जीता।