Sports

नई दिल्ली : भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज सबा करीम को लगता है कि टीम को ऋषभ पंत या दिनेश कार्तिक में से किसी एक को अंतिम एकादश में रखने के बीच फैसला करना है। यूएई में 27 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप के साथ भारत के लिए अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में पुरुषों के टी20 विश्व कप से पहले प्लेइंग इलेवन को सुलझाने का मौका देगा। जून में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी वापसी के बाद से कार्तिक शानदार फॉर्म में हैं और फिनिशर की भूमिका अच्छे से निभा रहे हैं। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ राजकोट में कठिन पिच पर 27 गेंदों में 55 रन और त्रिनिदाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ मुश्किल पिच पर नाबाद 19 गेंदों में 41 रन की पारी ने कार्तिक के कुछ उदाहरण पेश किए हैं जो हाल के दिनों में भारत को लाभान्वित कर रहे हैं। दूसरी तरफ इंग्लैंड के खिलाफ दो बार सलामी बल्लेबाज के रूप में आजमाए जाने के अलावा पंत का मिश्रित रन रहा है। जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 श्रृंखला के बाद से, जहां वह स्टैंड-इन कप्तान थे, पंत का सर्वोच्च स्कोर वेस्ट इंडीज के खिलाफ संयुक्त राज्य अमरीका के लॉडरहिल में चौथे टी20 में 44 रहा है। 

करीम ने कहा, मुझे लगता है कि संतुलन सही करने के लिए, भारत ने पांच गेंदबाजों और हार्दिक पांड्या के साथ 6 गेंदबाजी विकल्प के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है। तो क्या आप उस तरह के संयोजन को तोड़ना चाहते हैं और सातवें नंबर पर दिनेश कार्तिक को लाना चाहते हैं। नंबर 7? इसका मतलब है कि आप पांचवें गेंदबाज हार्दिक पांड्या के साथ जाते हैं, जिनसे उम्मीद की जाती है कि वे 4 ओवर फेंकेंगे इसलिए यह भारतीय टीम प्रबंधन की एक और बड़ी कॉल है। 

उन्होंने आगे कहा, तो अगर ऐसा है तो यह भारतीय टीम प्रबंधन के लिए कुछ समस्याएं पैदा कर सकता है। मैंने रोहित शर्मा की कप्तानी से जो कुछ भी देखा है, मुझे लगता है कि वह पांच नियमित गेंदबाजों और हार्दिक पांड्या को अपने छह गेंदबाजी विकल्प के रूप में पसंद करते हैं। अगर ऐसा है तो आपको ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के बीच फैसला करने की जरूरत है। 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने कहा, पंत या कार्तिक को एकादश में रखने का फैसला करने से भारत को टी20 अंतरराष्ट्रीय में चौथे नंबर पर पहुंचने में मदद मिलेगी। हां, आपको इसे जल्द से जल्द सुलझाने की जरूरत है। लेकिन आप जानते हैं कि नंबर 4 स्लॉट या विशिष्ट खिलाड़ी के लिए नंबर चार की स्थिति को ठीक करने के लिए हमें टीम के संयोजन और संतुलन को सही करने की आवश्यकता है। जब मैं यह कहता हूं तो मेरा मतलब है कि उन्हें दिनेश कार्तिक या ऋषभ पंत के बीच चयन करने की आवश्यकता है। एक बार जब आप इनमें से किसी एक खिलाड़ी को चुन लेते हैं तो सूर्यकुमार यादव को चौथे नंबर पर छांटना आसान हो जाएगा। 

करीम ने आगे सूर्यकुमार, पांड्या और पंत को चार, पांच और छह पर अपना आदर्श बल्लेबाज चुना, जबकि केएल राहुल रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी करने के लिए उनकी पसंद हैं। 25 मई को कोलकाता में आईपीएल 2022 के एलिमिनेटर में शामिल होने के बाद से राहुल प्रतिस्पर्धी क्रिकेटिंग एक्शन से बाहर हैं। उनकी टीम नवोदित लखनऊ सुपर जायंट्स, ईडन गार्डन्स में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से 14 रन से हार गई थी। इसके बाद राहुल को जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में पांच मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए कप्तान के रूप में नामित किया गया था। लेकिन नई दिल्ली में पहले मैच की पूर्व संध्या पर कमर की चोट ने उन्हें श्रृंखला से बाहर कर दिया। जर्मनी में स्पोर्ट्स हर्निया सर्जरी का मतलब था कि राहुल इंग्लैंड दौरे से भी बाहर हो गए थे। 

राहुल वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की टी20 श्रृंखला के दौरान वापसी करने के लिए तैयार थे लेकिन दौरे से पहले एक कोविड-19 के कारण उन्हें कैरिबियन की यात्रा और जिम्बाब्वे के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में शामिल नहीं किया गया था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के करीब आने के साथ राहुल अब खेल के सबसे छोटे प्रारूप में भारत के लिए वापसी करने के लिए पूरी तरह से फिट हैं। 

करीम ने कहा, उप-कप्तान होने के नाते मैं केएल राहुल को रोहित शर्मा के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में देखता हूं। मैं विराट कोहली को नंबर 3 पर और सूर्यकुमार यादव को नंबर 4 पर देखता हूं। लेकिन आप जानते हैं कि, 4, 5, 6 को बहुत लचीला होना चाहिए। एक तरह की स्थिति क्योंकि एक टी20 प्रारूप में आप 4, 5, 6 को देखते हैं जो आपके लिए खेल खत्म कर सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर पावर हिटर के रूप में भी दोगुना कर सकते हैं। जो तीन बल्लेबाज 4, 5, 6 पर हैं, मेरी पसंद सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत होंगे। आपके पास जितने ओवर बचे हैं, उसके आधार पर आप उन्हें इधर-उधर कर सकते हैं। लेकिन केएल राहुल, मेरी राय में रोहित शर्मा के साथ क्रम में बल्लेबाजी करने चाहिए। 

.
.
.
.
.