Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : कप्तान रोहित शर्मा ने वरिष्ठ खिलाड़ियों द्वारा निभाई गई भूमिका के महत्व पर जोर देते हुए विश्वास व्यक्त किया कि भारतीय क्रिकेट में बदलाव जल्द ही होगा। भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने ऐतिहासिक 100वें टेस्ट की तैयारी कर रहा है, रोहित ने टीम में शामिल होने वाले युवा खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन को स्वीकार किया और उन्हें भूमिका की स्पष्टता प्रदान करने के लिए वरिष्ठ खिलाड़ियों की जिम्मेदारी पर जोर दिया। 

उभरते खिलाड़ियों की क्षमता पर बात करते हुए रोहित ने कहा, "बदलाव तो होना ही है, चाहे आज या कल, लेकिन मुझे खुशी है कि हमारे लड़के जो आ रहे हैं वे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। और हमारी भूमिका महत्वपूर्ण है क्योंकि हमें उन्हें भूमिका स्पष्ट करनी होगी। अब यह उन पर निर्भर है कि वे टीम के लिए कैसे तैयारी करना और प्रदर्शन करना चाहते हैं और हम उन व्यक्तियों पर भरोसा करते हैं और जाहिर तौर पर वे भारतीय क्रिकेट का भविष्य हैं और वे भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।''

पहले टेस्ट में उनकी सफलता के बावजूद, रोहित ने उल्लेख किया कि दूसरे टेस्ट के लिए टीम में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। हालांकि, क्वींस पार्क ओवल में खराब मौसम की स्थिति के कारण पिच की प्रकृति का निर्धारण करना चुनौतीपूर्ण हो गया था। रोहित ने कहा, "डोमिनिका में जब हमने पिच देखी और परिस्थितियों को जाना तो हमारे पास एक स्पष्ट विचार था। यहां हमारे पास स्पष्टता नहीं है क्योंकि बारिश की बात है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि कोई बड़ा बदलाव होगा। लेकिन जो भी परिस्थितियां उपलब्ध हैं , उसके आधार पर हम वह निर्णय लेंगे।”

रोहित ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट के प्रदर्शन पर भी जिक्र किया, जो शुरुआती मैच में मोहम्मद सिराज या शार्दुल ठाकुर की तुलना में कम प्रभावी लग रहे थे। उनादकट की गेंदबाजी में सीमित भूमिका थी, उन्होंने दो पारियों में केवल नौ ओवर फेंके, जबकि दूसरी पारी में केवल दो ओवर फेंके। परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, भारतीय टीम प्रबंधन अक्षर पटेल के रूप में तीसरे स्पिनर को चुन सकता है या अगर मौसम खराब रहता है तो मुकेश कुमार के स्विंग गेंदबाजी कौशल को नियोजित कर सकता है। रोहित ने युवा खिलाड़ियों के योगदान पर संतोष व्यक्त किया, विशेष रूप से यशस्वी जयसवाल के प्रभावशाली डेब्यू का उल्लेख किया, जहां उन्होंने 171 रन बनाए।

ऐतिहासिक टेस्ट को देखते हुए, रोहित ने ऐतिहासिक महत्व को स्वीकार किया और वेस्टइंडीज टीम से मजबूत प्रतिक्रिया की उम्मीद की। उन्होंने इस तरह के मैच में भारतीय टीम का नेतृत्व करना सम्मान की बात बताई और समृद्ध क्रिकेट इतिहास वाली दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबले की उम्मीद जताई। रोहित ने कहा, "भारतीय टीम को इस खेल में ले जाना सम्मान की बात है और यह हर दिन नहीं होता है। दोनों टीमों का बहुत इतिहास है, बहुत अच्छा क्रिकेट खेला गया है। मैं इस टेस्ट में कुछ अलग की उम्मीद नहीं करूंगा। मुझे यकीन है कि वे (विंडीज) वापसी करेगी और यह दोनों टीमों के लिए रोमांचक मैच होगा।''