Sports

खेल डैस्क : भारत ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट मैच में करारी शिकस्त दी है। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज की पहली पारी सिर्फ 150 रनों पर समेट दी। वहीं भारत ने पहली पारी में बैटिंग करते हुए यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा के शतक के दम पर 421 रन बनाकर पारी घोषित की। वेस्टइंडीज की दूसरी पारी भी सिर्फ 130 रनों पर सिमट गई और भारत ने यह मैच एक पारी और 141 रनों जीत लिया। 

भारत ने 421 रनों पर घोषित की थी पहली पारी
भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पूरी टीम सिर्फ 150 रन ही बना सकी। भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में 5 विकेट चटकाए। इसके जवाब में भारत ने पहली पारी 5 विकेट पर 421 रनों पर घोषित की। ओपनर यशस्वी जायसवाल ने 171 रनों की लाजवाब पारी खेली। जबकि कप्तान रोहित शर्मा ने भी शतक जड़ा और 103 रन बनाकर आउट हुए। इसके अलावा विराट कोहली ने 76 और रविंद्र जडेजा ने 37 रनों की उपयोगी पारियां खेली। भारत ने पहली पारी 421 रनों पर घोषित की।

वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी बुरी तरह से फ्लॉप रही
वेस्टइंडीज की टीम ने पहली पारी में सिर्फ 150 रन बनाए और दूसरी पारी भी कुछ खास नहीं रही। रविचंद्रन अश्विन ने दोनों पारियों में कुल मिलाकर 11 विकेट चटकाए और वेस्टइंडीज के किसी भी बल्लेबाज को क्रीज पर टिकने नहीं दिया। दूसरी पारी में क्रेग ब्रेथवेट 7 और तेगनरायन चंद्रपाल ने 7 रन बनाए। रेमन राइफर ने 11 रन और ब्लैकवुड सिर्फ 5 रन बना सके। कैरिबियाई टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन एलिक एथनाज ने 28 बनाए। जेसन होल्डर ने 20 और अल्जारी जोसेफ ने 13 रनों की पारी खेली। इस तरह से वेस्टइंडीज की पूरी टीम दूसरी पारी में भी सिर्फ रन बना सकी और मुकाबला एक पारी और 141 रनों से गंवा दिया।
 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11


भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जड़ेजा, इशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज

वेस्टइंडीज : क्रैग ब्रैथवेट (कप्तान), टेगेनरीन चंद्रपॉल, रेमन रीफ़र, जर्मेन ब्लैकवुड, एलिक अथानाज़, जोशुआ दा सिल्वा (W), जेसन होल्डर, रहकीम कॉर्नवाल, अल्ज़ारी जोसेफ, केमर रोच, जोमेल वारिकन