Sports

खेल डैस्क : कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे। मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। इसके बाद फील्डिंग के लिए जैसे ही रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया मैदान पर आई तो सभी क्रिकेटरों के कंधे पर काली पट्टी बंधी हुई दिखी। टीम इंडिया ने यह पट्टी भारत के पूर्व क्रिकेटर, कोच अंशुमन गायकवाड़ के सम्मान में बांधी है। अंशुमन का 71 वर्ष की आयु में बुधवार रात वडोदरा के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था। गायकवाड़ लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे और इलाज में आर्थिक तंगी का सामना करने के बाद वह खबरों में भी आए थे। 


कौन थे अंशुमन गायकवाड़ ? 

Sports


गायकवाड़ ने दिसंबर 1974 से दिसंबर 1984 तक भारत के लिए 40 टेस्ट मैच खेले और 15 वनडे मैचों में भी हिस्सा लिया।  अपने खेल करियर के अलावा, गायकवाड़ ने दो अलग-अलग कार्यकालों में भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के रूप में कार्य किया। उनके मार्गदर्शन में भारत 2000 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा। गौरतलब है कि 1983 विश्व कप विजेता टीम, बीसीसीआई सचिव जय शाह द्वारा भारत के पूर्व क्रिकेटर के लिए 1 करोड़ की वित्तीय सहायता की घोषणा करने से पहले, अंशुमान गायकवाड़ के लिए धन जुटाने के लिए आगे आई थी। अगले दोपहर, गायकवाड़ का उनके गृहनगर गुजरात के वडोदरा में अंतिम संस्कार किया गया। टीम इंडिया आज पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कोच औंशुमन गायकवाड़ के लिए काली पट्टी बांध रही है, जिनका बुधवार को निधन हो गया।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
श्रीलंका :
पथुम निसांका, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका (कप्तान), जेनिथ लियानगे, वानिंदु हसरंगा, डुनिथ वेलालेज, अकिला धनंजय, असिथा फर्नांडो, मोहम्मद शिराज।
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज।