Sports

बेंगलुरू : भारत अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को बेंगलुरु के मैदान पर पांचवां टी-20 मैच खेलेगा। सीरीज अभी 2-2 की बराबरी पर हैं। पिछले दोनों मुकाबले जीतकर भारतीय टीम का उत्साह बढ़ा हुआ है ऐसे में दोनों टीमों के बीच यह निर्णायक मैच रोचक हो सकता है। भारत ने 8 दिनों में खेले गए 4 मैचों की अंतिम एकादश में ज्यादा बदलाव नहीं किए हैं। ऐसे में 5वें मुकाबले में इसकी उम्मीद बनी हुई हैं। भारत के पास अभी अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक जैसे गेंदबाज हैं जिन्हें मौका दिया जाना बाकी है। 

दोनों टीमों के कप्तान हो रहे फेल
भारत और दक्षिण अफ्रीका के लिए अपने कप्तानों का न चलना बड़ी समस्या बना हुआ है। तेम्बा बावुमा अगर चोट से उबर नहीं पाते हैं तो दक्षिण अफ्रीका को उनकी कमी खलेगी। पिछले 2 मैचों में असमान उछाल वाली पिचों पर उनकी बल्लेबाजी भी कमजोर दिखी है। वहीं, पंत की अगर बात करें तो वह एक जैसे शॉट लगाकर लगातार आऊट हो रहे हैं। उनके बल्ले से भी बड़ी पारी नहीं निकली है। 

क्या टॉप-3 में होगा बदलाव ?
द्रविड़ टॉप-3 तीन में बदलाव की संभावना पर विचार कर सकते हैं। रूतुराज गायकवाड़ मौजूदा तकनीक के साथ बेहतर पिचों पर अच्छे आक्रमण के सामने कमजोर साबित हुए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका सामना अनुभवहीन घरेलू गेंदबाजों से नहीं होगा जिन पर वह भारी पड़ सकते हैं।

IND vs SA, IND vs SA 5th T20i, India vs south africa, Cricket news in hindi, sports news, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार, Rishabh pant

श्रेयस अय्यर को बड़ा स्कोर बनाना होगा

श्रेयस अय्यर को पूरी श्रृंखला खेलने को मिली लेकिन वह इस मौके को भुना नहीं सके। भारतीय टीम अब आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 खेलेगी तो उनकी जगह सूर्यकुमार यादव को मिल जाएगी। उन्हें बड़ा स्कोर बनाना होगा।

पंत को टक्कर दे रहे कार्तिक-ईशान
आईसीसी टूर्नामेंट वाले वर्ष में कार्तिक हमेशा अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं। आयरलैंड में वह विकेटकीपिंग का जिम्मा भी संभालेंगे और टी-20 विश्व कप में अगर उन्हें विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका सौंप दी जाए तो मौजूदा फॉर्म को देखते हुए किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए। ईशान किशन भी रन बना रहे हैं। वह भी विकेटकीपर हैं। ऐसे में चिंता पंत के लिए बन रही है। उन्हें कार्तिक और ईशान भी टक्कर दे रहे हैं। 

PunjabKesari

गेंदबाजी में भुवनेश्वर कर रहे प्रभावित
गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार को नई गेंद से स्विंग मिल रही है। आवेश खान अच्छे बाउंसर डाल रहे हैं और आस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप में टीम में जगह बनाने के प्रबल दावेदार हैं। स्पिनरों का प्रदर्शन इस श्रृंखला में अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा है। अक्षर पटेल विविधता नहीं ला सके हैं और चहल भी लगातार अच्छा नहीं खेल सके।

इनमें से चुने जाएंगी दोनों टीमें
भारत :
ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), रूतुराज गायकवाड़, इशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

दक्षिण अफ्रीका : तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिच क्लासेन, केशव महाराज, ऐडन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्किया, वेन पोर्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वान डर डुसेन और मार्को यानसेन।

समय : भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे।

.
.
.
.
.