Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : टीम इंडिया ने दो दिन तक चले एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में आखिरकार 228 रन से बड़ी जीत हासिल कर ली। टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए विराट कोहली और लोकेश राहुल के नाबाद शतकों की बदौलत पाकिस्तान के खिलाफ दो विकेट पर 356 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी पाकिस्तान की टीम 8 विकेट पर 128 रन ही बना पाई। भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने 5 विकेट लिए। पाकिस्तान के 2 बल्लेबाज चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी के लिए नहीं आए जिसके बाद टीम इंडिया को 228 रन से विजयी घोषित कर दिया गया। 
 

 

इससे पहले कोहली ने अपने 47वें शतक के दौरान 94 गेंद में नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 122 रन बनाए। उन्होंने चार महीने से अधिक समय बाद पहला प्रतिस्पर्धी मुकाबला खेल रहे राहुल (नाबाद 111 रन, 106 गेंद, 12 चौके, दो छक्के) के साथ तीसरे विकेट के लिए 233 रन की अटूट साझेदारी भी की। इन दोनों ने डेथ ओवरों में आक्रामक रुख अपनाया जिससे भारत अंतिम 10 ओवर में 105 रन जोड़ने में सफल रहा। कोहली का यहां के आर प्रेमदासा स्टेडियम में यह लगातार चौथा शतक है।

 

 

रविवार को लगातार बारिश के कारण यह मुकाबला बीच में रोकना पड़ा था और सोमवार को रिजर्व दिन मुकाबला आगे खेला गया। भारत ने कल 24.1 ओवर में दो विकेट पर 147 रन बना बनाए थे। सलामी बल्लेबाजों कप्तान रोहित शर्मा (56) और शुभमन गिल (58) ने अर्धशतक जड़ने के अलावा पहले विकेट के लिए 121 रन जोड़कर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई। भारत ने हालांकि लगातार ओवरों में दोनों के विकेट गंवा दिए थे। रोहित ने 17वें ओवर में स्पिनर शादाब खान की गेंद पर फहीम अशरफ को कैच थमाया जबकि शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर गिल कवर में आगा सलमान को कैच दे बैठे। सोमवार को भी मुकाबला बारिश के कारण एक घंटा 40 मिनट देर से शुरू हुआ।

 

 

मैच बहाल होने पर राहुल 17 जबकि कोहली आठ रन से आगे खेलने उतरे। राहुल शुरुआत से ही अच्छी लय में दिखे। कोहली ने नसीम शाह पर दिन का पहला चौका जड़ा। राहुल ने इफ्तिखार अहमद की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारने के बाद इस स्पिनर के अगले ओवर में ही दो चौके मारे। राहुल ने फहीम अशरफ की गेंद पर एक रन के साथ 60 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। भारत के रनों का दोहरा शतक 33वें ओवर में पूरा हुआ। कोहली ने स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी और बीच में खराब गेंदों को सबक भी सिखाया। उन्होंने धीमी शुरुआत के बाद लय पकड़ी और शादाब की गेंद पर एक रन के साथ 55 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

 

 

कोहली ने 43वें ओवर में इफ्तिखार पर अपना पहला छक्का मारा और फिर इसी ओवर में चौका भी जड़ा। राहुल ने 45वें ओवर में फहीम पर दो चौकों और एक रन के साथ भारत का स्कोर 300 रन तक पहुंचाया। आईपीएल के दौरान जांघ की चोट और फिर ऑपरेशन के बाद अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेल रहे राहुल ने नसीम शाह की गेंद पर दो रन के साथ 100 गेंद में शतक पूरा किया। कोहली 98 रन पूरे करते ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 13 हजार रन पूरे करने वाले भारत के दूसरे और दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बने। उनसे पहले भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (18426), श्रीलंका के कुमार संगकारा (14234), ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (13704) और श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (13430) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

 

 

कोहली ने भी शाहीन की गेंद पर एक रन के साथ 84 गेंद में अपना 47वां शतक पूरा किया। उन्होंने फहीम के पारी के अंतिम ओवर में लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्का जड़ा। बारिश के कारण रद्द हुए ग्रुप मैच में भारत के खिलाफ सभी 10 विकेट चटकाने वाले शाहीन (79 रन पर एक विकेट), नसीम शाह (बिना विकेट के 53 रन) और हारिस राउफ (बिना विकेट के 27 रन) की तेज गेंदबाजी तिकड़ी के इस मैच में सिर्फ एक विकेट मिला। राउफ मांसपेशियों में खिंचाव के कारण आज गेंदबाजी करने नहीं उतरे।

 

 

जवाब में खेलने उतरी पाकिस्तान ने 5वें ओवर में इमाम उल हक का विकेट गंवा दिया। पाकिस्तान की नजरें कप्तान बाबर आजम (10) पर थीं। उन्होंने धीमी शुरूआत की। आखिर हार्दिक ने अपने पहले ही ओवर में उन्हें बोल्ड कर दिया। बारिश के कारण मैच कुछ देर तक रुका रहा। शुरू हुआ तो भारतीय ऑलराऊंडर शार्दुल ठाकुर ने मोहम्मद रिजवान को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। फखर जमान ने कुछ साहस जरूर दिखाया लेकिन कुलदीप यादव की एक बेहतरीन गेंद उनका विकेट ले उड़ी। फखर ने 50 गेंदों में 27 रन बनाए।

 

आगा सलमान 23 रन बनाकर आऊट हुए। कुलदीप ने इसके बाद शादाब खान (6) को पवेलियन की राह दिखाई। इफ्तिखार अहमद 23 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर बोल्ड हो गए। यह कुलदीप की चौथी विकेट थी। कुलदीप ने कुछ ही देर बाद फहीम अशरफ का आऊट कर पारी का अपना पांचवां विकेट लिया। नसीम शाह और हैरिस राऊफ बल्लेबाजी के लिए नहीं आ सके। इस दौरान भारतीय टीम को 228 रन से बड़ी जीत मिली। यह भारत की पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी जीत थी। 

 

 

मैच से संबंधित खबरें

Big Blunder : अब इफ्तिखार-सलमान ने छोड़ा सिंपल कैच, कमेंट्री कर रहे गंभीर ने कही यह बात 

Asia Cup 2023 : फखर जमान ने ग्राऊंड्समैन के साथ मिलकर मैदान पर कवर बिछाए, Video वायरल 

Asia Cup 2023 : भारत-पाकिस्तन में फिर से हुआ Bowl out challenge, जानें कौन-सी टीम जीती 

Asia cup 2023 : केएल राहुल ने की Virat Kohli की बराबरी, धवन है टॉपर इस लिस्ट में

 

 

प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, इशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

पाकिस्तान : फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), आगा सलमान, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, फहीम अशरफ, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह, हारिस रऊफ