Sports

मुंबई (महाराष्ट्र) : पूर्व भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को तीसरे नंबर पर भेजने के भारतीय टीम के फैसले पर सवाल उठाया और कहा कि वह नंबर 4 पर ही टीम के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। पहली पारी के 9वें ओवर के दौरान तेज गेंदबाज विलियम ओ'रूर्के ने विराट को शून्य पर आउट कर दिया था। कप्तान रोहित शर्मा के विकेट के बाद भारत के लिए यह दूसरा बड़ा झटका था।

 

बहरहाल, अनिल कुंबले ने विराट को बल्लेबाजी पर 3 नंबर पर भेजे के फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि टीम को तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा जैसे खिलाड़ी की जरूरत थी, जिसकी कमी खेल के दौरान महसूस की गई। उन्होंने कहा कि विराट कोहली को नंबर 4 पर बल्लेबाजी करनी चाहिए थी, वह उस स्थान पर आपका नंबर एक बल्लेबाज है। नंबर 3 स्थान के लिए (आपको) चेतेश्वर पुजारा जैसे किसी व्यक्ति की आवश्यकता है, जिसने इतने वर्षों तक वहां खेलते हुए इतना अच्छा प्रदर्शन किया। 100 टेस्ट मैच। वह आज वहां होते तो मुझे नहीं लगता कि ऐसा होता। उन्होंने कहा कि वह (पुजारा) गेंद को आने देते थे। आपको आज उस तरह के दृष्टिकोण वाले किसी खिलाड़ी की कमी खली। भारत निश्चित रूप से यहां परेशानी की स्थिति में है।

 

विराट कोहली, अनिल कुंबले, भारत बनाम न्यूजीलैंड, क्रिकेट समाचार, खेल, Virat Kohli, Anil Kumble, India vs New Zealand, Cricket News, Sports

 

चौथे नंबर पर विराट ने 91 टेस्ट और 148 पारियों में 52.53 की औसत से 7,355 रन बनाए हैं, जिसमें 25 शतक और 21 अर्धशतक शामिल हैं। उनका उच्चतम स्कोर 254* है। तीसरे नंबर पर उन्होंने सात पारियों में 16.16 के खराब औसत और 41 के शीर्ष स्कोर के साथ सिर्फ 97 रन बनाए हैं। इस साल चार टेस्ट मैचों की सात पारियों में विराट ने 26.16 की औसत से 157 रन बनाए हैं, जिसमें कोई अर्धशतक नहीं है और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 47 रहा है।

 

मौजूदा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 ​​में, विराट ने सात मैचों की 11 पारियों में 46.80 की औसत, एक शतक और दो अर्द्धशतक के साथ 468 रन बनाए हैं, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 121 है। टेस्ट खिलाड़ी के तौर पर 2020 का दशक विराट के लिए सबसे अच्छा दशक नहीं रहा। इस अवधि के दौरान 32 टेस्ट मैचों की 55 पारियों में उन्होंने 32.92 की औसत से 1,745 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक और 8 अर्द्धशतक शामिल हैं, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 186 रहा है।

 

मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और 46 रन पर आउट हो गया। ऋषभ पंत (20) और यशस्वी जयसवाल (13) ही दोहरे अंक का आंकड़ा छू सके। पहली पारी में न्यूजीलैंड के लिए डेवोन कॉनवे (91 रन) ने विल यंग (33 रन) के साथ 75 रन की अच्छी साझेदारी की। न्यूजीलैंड का स्कोर 180/3 है और उनके पास 134 रनों की लीड है।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
न्यूजीलैंड : टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉनवे, विल यंग, ​​रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मैट हेनरी, टिम साउदी, अजाज पटेल, विलियम ओ'रूर्के
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, केएल राहुल, विराट कोहली, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज