Sports

खेल डैस्क : टीम इंडिया क्रिकेट विश्व कप 2023 में ग्रुप स्टेज के सभी 9 मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जाएगी। रविवार को दीवाली के दिन भारतीय टीम ग्रुप स्टेज के मुकाबले में कोलकाता के ईडन गार्डन में नीदरलैंड्स के सामने थी। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए धमाल मचाया और 410 रन स्कोरबोर्ड पर टांग दिए। श्रेयस अय्यर और केएल राहुल शतक लगाने में कामयाब रहे। जवाब में नीदरलैंड्स की टीम 250 रन ही बना पाई। उन्हें 160 रन से हार झेलनी पड़ी। विश्व कप क्वालिफायर जीतकर आई नीदरलैंड्स ने इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को हराकर सबको चौकाया लेकिन वह प्वाइंट टेबल में 9 मैचों में दो जीत और 7 हार के साथ 10वें स्थान पर ही रही।

 

यह भी पढ़ें-  IND vs NED : विराट कोहली ने दूसरे ही ओवर में निकाला विकेट, गति से भटके एडवर्ड, Video

 

 

क्रिकेट विश्व कप 2023 में टीम इंडिया का प्रदर्शन
जीत बनाम ऑस्ट्रेलिया (6 विकेट से)
जीत बनाम अफगानिस्तान (8 विकेट से)
जीत बनाम पाकिस्तान (7 विकेट से)
जीत बनाम बांग्लादेश (7 विकेट से)
जीत बनाम न्यूजीलैंड (4 विकेट से)
जीत बनाम इंगलैंड (100 रन से)
जीत बनाम श्रीलंका (302 रन से)
जीत बनाम साऊथ अफ्रीका (243 रन से)
जीत बनाम नीदरलैंड्स (160 रन से)
टीम इंडिया ने ग्रुप स्टेज के पहले 5 मुकाबलों में पहले गेंदबाजी की थी जहां वह बड़ी जीत दर्ज करने में सफल रहा। वहीं, ग्रुप स्टेज के आखिरी 4 मुकाबलों में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए प्रत्येक टीम को 100से ज्यादा रन से हराने में सफल रही। टीम इंडिया ने श्रीलंका को भी 302 रन से धूल चटाई जोकि विश्व कप में उनकी सबसे बड़ी जीत है।


 

यह भी पढ़ें-  IND vs NED : विराट कोहली ने 51 रन बनाकर बराबर किया सचिन-शाकिब का रिकॉर्ड

 

 

मैच का मुख्य आकर्षण
- रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव ने गेंदबाजी की। विराट नीदरलैंड्स के कप्तान स्कॉट एडवर्ड का विकेट लेने में सफल रहे। उन्होंने 3 ओवर में 13 रन देकर 1 विकेट लिया। रोहित शर्मा 48वें ओवर में गेंदबाजी करने आए और तेजा का विकेट लेकर नीदरलैंड्स की पारी 250 रन पर सिमेट दी। 
- मैच के दौरान कैच पकड़ते हुए मोहम्मद सिराज के गले पर गेंद लग गई। श्वास नली पर गेंद लगने के कारण वह ठीक से सांस नहीं ले पा रहे थे। वह पवेलियन लौट गए लेकिन कुछ ओवरों के बाद ही ठीक होकर मैदान पर वापस आ गए। 
-  केएल राहुल भारत की ओर से विश्व कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 62 गेंदों पर शतक लगाया। इससे पहले रोहित ने ही अफगानिस्तान के खिलाफ 63 गेंदों पर शतक लगाया था। 

 

 

यह भी पढ़ें-  IND vs NED : श्रेयस अय्यर का World Cup में पहला शतक, युवराज सिंह का भी रिकॉर्ड तोड़ा

 

 

ऐसी रही भारतीय पारी
भारतीय टीम ने रोहित शर्मा और शुभमन गिल की बदौलत पहले विकेट के लिए 100 रन जोड़े थे। शुभमन 51 रन बनाकर आऊट हुए। दूसरे छोर पर रोहित शर्मा ने विराट कोहली के साथ मिलकर अच्छे शॉट लगाए। विराट ने इस दौरान एक विश्व कप में सर्वाधिक 7 बार 50+ स्कोर करने का सचिन तेंदुलकर और शाकिब अल हसन का रिकॉर्ड भी बराबर किया। वहीं, रोहित बतौर कप्तान विश्व कप में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तन बने। कप्तान रोहित शर्मा (61 रन), शुभमन गिल (51 रन) और विराट कोहली (51 रन) ने अर्धशतकीय पारियों खेलीं। रोहित और विराट की विकेट गिरने के बाद श्रेयस अय्यर और केएल राहुल स्कोरबोर्ड को मजबूत करते चले गए। अंतिम 10 ओवर में भारतीय टीम ने 122 रन जोड़े जिससे वह दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बाद टूर्नामेंट में 400 रन से ज्यादा का स्कोर बनाने वाली तीसरी टीम बनी। 

 

यह भी पढ़ें-  IND vs NED : केएल राहुल ने World Cup में बनाया भारत के लिए सबसे तेज शतक

 

ऐसी रही नीदरलैंड्स की पारी
जवाब में खेलने उतरी नीदरलैंड्स का पहला विकेट दूसरे ही ओवर में गिर गया जब मोहम्मद सिराज ने वेसले को 4 रन पर राहुल के हाथों कैच आऊट करवा दिया। इसके बाद कोलिन ने मैक्स के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाया। कोलिन ने 32 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 35 रन बनाए। उन्हें कुलदीप यादव ने पगबाधा आऊट किया। 16वें ओवर में रविंद्र जडेजा ने स्ट्राइक करते हुए मैक्स को 30 रन पर पवेलियन की राह दिखा दी। आयरलैंड के प्लेयर जज्बे के साथ खेलते रहे और 24वें ओवर में ही स्कोर 100 पार करवा लिया। तभी विराट कोहली ने गेंद थामी और अपने दूसरे ही ओवर में नीदरलैंड्स के कप्तान स्कॉट एडवर्ड (17) का विकेट निकाल लिया। इसके बाद बुमराह ने बास डी लीडे को बोल्ड किया तो सिराज ने साइब्रैंड को 45 के स्कोर पर बोल्ड कर नीदरलैंड्स को छठा झटका दिया। लोगन वेन बीक को कुलदीप ने 16 रन पर बोल्ड किया। इसके बाद रविंद्र जडेजा ने डर मर्वे को शमी के हाथों 16 रन पर कैच आऊट  करवा दिया। बुमराह ने आर्यन दत्त को 5 रन पर बोल्ड किया। आखिरी विकेट रोहित शर्मा के नाम रहा जिन्होंने तेजा (54) को शमी के हाथों कैच आऊट करवाया।


 

यह भी पढ़ें- दीवाली पर हादसा : कैच पकड़ते मोहम्मद सिराज के गले पर लगी गेंद

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज 

नीदरलैंड्स : वेस्ले बर्रेसी, मैक्स ओडोउड, कॉलिन एकरमैन, साइब्रैंड एंगेलब्रेक्ट, स्कॉट एडवर्ड्स (विकेटकीपर/कप्तान), बास डी लीडे, तेजा निदामानुरु, लोगान वैन बीक, रूलोफ वैन डेर मेरवे, आर्यन दत्त, पॉल वैन मीकेरेन