Sports

कानपुर : बांग्लादेश के खिलाफ शुक्रवार से शुरु होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में मौका मिलने पर चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव भारतीय टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। कानपुर में स्पिनरों के लिए मददगार मानी जाने वाली ग्रीनपार्क की धीमी विकेट पर भारत और बांग्लादेश तेज गेंदबाजों की बजाय अपने स्पिन आक्रमण पर अधिक भरोसा कर सकती हैं, ऐसे में लोकल ब्वॉय कुलदीप यादव को मौका मिलने के पूरे आसार हैं।

इसी साल मार्च में कुलदीप ने इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में शानदार प्रदर्शन कर 7 विकेट चटकाए थे जिसकी बदौलत भारत ने यह मैच मात्र तीन दिन में पारी और 64 रन से अपने नाम कर लिया था। इसके लिये वह प्लेयर आफ द मैच भी चुने गए थे हालांकि इसके बाद आश्चर्यजनक तरीके से मौजूदा सीरीज के पहले टेस्ट में उन्हे नजरअंदाज कर दिया गया था।       

 

IND vs BAN 2nd Test, Kuldeep Yadav, Kanpur Test, Cricket news, Sports, IND vs BAN दूसरा टेस्ट, कुलदीप यादव, कानपुर टेस्ट, क्रिकेट समाचार, खेल

 

अपनी तेज रफ्तार अबूझ गेंदों के जरिए कुलदीप अक्सर विरोधी बल्लेबाजों के लिए खासी परेशानी खड़ी करते रहे हैं। कुलदीप ने बांग्लादेश के खिलाफ अपना पिछला टेस्ट मैच चटगांव में 2022 में खेला था और अपनी बेमिसाल गेंदबाजी के बूते भारत को आसान जीत दिलाई थी। इस मैच में भी उन्हें प्लेयर आफ द मैच चुना गया मगर इस बार भी उन्हे मीरपुर में खेले गए अगले टेस्ट में जगह नहीं मिली थी।

कुलदीप के गुरु कपिल पांडे भी इस तथ्य से इत्तिफाक रखते हैं। उन्होंने कहा कि कुलदीप अपनी शानदार फार्म से गुजर रहा है। जसप्रीत बुमराह के बाद वह मौजूदा भारतीय टीम का ऐसा गेंदबाज है जो किसी खास पिच का मोहताज नहीं है बल्कि किसी भी तरह की पिच पर बल्लेबाजों पर कहर बरपा सकता है मगर यह विडंबना है कि जब जब उसे प्लेयर आफ द मैच चुना जाता है, उसे अगले मैच में इसका इनाम अंतिम एकादश से बाहर रख कर दिया जाता है। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने पिछले दो साल से कुलदीप का सामना नहीं किया है, ऐसे में कुलदीप को उसके घरेलू मैदान में खेलना मेहमान बल्लेबाजों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

 

मुझे उम्मीद है कि कानपुर की स्लो विकेट पर कुलदीप को तवज्जो दी जाएगी। ग्रीनपार्क की विकेट पर खेल कर वह बड़ा हुआ है और स्थानीय दर्शकों के सामने खेलने का उत्साह ही कुछ अलग होता है। कपिल ने कहा कि यह कहना गलत होगा कि बल्लेबाजी की वजह से कुलदीप अंतिम एकादश में जगह बनाने में विफल रहता है। आप आंकड़ों पर नजर डालें तो क्रिकेट की किसी भी फार्मेट में जब भी टीम को जरुरत होती है,कुलदीप रन बनाने में सफल रहता है। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उसका शतक भी इसका प्रमाण है।