Sports

चेन्नई (तमिलनाडु) : भारतीय अनुभवी ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम के घरेलू मैदान पर एक यादगार प्रदर्शन किया और कई रिकॉर्ड बनाए। अश्विन और रवींद्र जड़ेजा की भारतीय स्पिनिंग जोड़ी ने रविवार को यहां एम.ए.चिदंबरम स्टेडियम में पहले टेस्ट में भारत को बांग्लादेश पर 280 रनों की आसान जीत दिलाई। मैच में अश्विन ने 133 गेंदों में 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से 113 रन की यादगार पारी खेली। पहली पारी में कोई विकेट नहीं मिलने के बाद उन्होंने दूसरी पारी में 6/88 रन बनाकर 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार अर्जित किया।

 

IND vs BAN, Ravichandran Ashwin, Ashwin, Chennai Test, Courtney Walsh, Shane Warne, रविचंद्रन अश्विन, अश्विन, चेन्नई टेस्ट, कर्टनी वॉल्श, शेन वार्न


- अश्विन द्वारा एक टेस्ट में शतक और 5 विकेट लेने का यह चौथा मौका था। इस मामले में अश्विन से आगे सिर्फ इंग्लैंड के दिग्गज इयान बॉथम हैं, जो पांच बार यह कारनामा करने में कामयाब रहे हैं।

- अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 37वीं बार 5 विकेट लिए। ऐसा कर वह ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वार्न की बराबरी पर आ गए हैं। अश्विन से आगे केवल श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन (67 बार ) हैं।

- अश्विन ने 282 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 750 अंतरराष्ट्रीय विकेट भी पूरे कर लिए हैं और वह स्पिन दिग्गज अनिल कुंबले (953 विकेट) के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। कर्टनी वॉल्श (746 विकेट) को भी पीछे छोड़ा।

- अश्विन वॉल्श को पछाड़कर टेस्ट में 8वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। अश्विन के 101 टेस्ट में 522 हो गए हैं। वॉल्श ने 132 टेस्ट मैचों में 519 विकेट लिए थे।

- 38 वर्षीय ऑलराउंडर ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में पांच टेस्ट की 7 पारियों में 2 शतकों के साथ 331 रन बनाए हैं। उन्होंने 22.91 की औसत से 36 विकेट भी लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 7/103 का है।

 


भारत ने ऐसे जीता चेन्नई टेस्ट
भारत ने अश्विन के ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 280 रन से शानदार जीत दर्ज की है। अश्विन ने टेस्ट पहली पारी में शतक के बाद दूसरी इनिंग में 6 विकेट लिए। भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए पारी में 376 रन बनाए जिसमें अश्विन ने शतक जबकि रविंद्र जडेजा और जशस्वी जायसवाल ने अर्धशतकीय पारियां खेली। इसके बाद बुमराह और अन्य गेंदबाजों के दम पर भारत ने बांग्लदेश को 149 पर ढेर कर 227 रन की बढ़त हासिल की। इसके बाद भारत ने 287/4 के स्कोर के साथ दूसरी पारी घोषित करते हुए मेहमान टीम को 515 रन का मुश्किल लक्ष्य दिया। इस बार अश्विन ने अपनी गेंदबाजी का दम दिखाते हुए 6 विकेट लेकर बांग्लादेश की कमर तोड़ दी और टीम चौथे दिन पहला टेस्ट जीतने में कामयाब रही। भारत अब 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
बांग्लादेश :
शादमान इस्लाम, जाकिर हसन, नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिट्टन दास (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, हसन महमूद, नाहिद राणा
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज