Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप 2023 का खिताबी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। यहां भारत तीसरी बार विश्व कप जीतने उतरेगा। वहीं ऑस्ट्रेलिया छठी बार खिताब अपने नाम करने के इरादे से मैदान में उतरेगा। भारत ने न्यूजीलैंड जबकि ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

हेड टू हेड (वनडे में) 

कुल मैच - 150
भारत - 57 जीत
ऑस्ट्रेलिया - 83 जीत
नोरिजल्ट - 10
टाई - शून्य 

हेड टू हेड (विश्व कप में)

कुल मैच - 13 
भारत - 5 जीत
ऑस्ट्रेलिया - 8 जीत 

पिच रिपोर्ट 

नरेंद्र मोदी स्टेडियम का विकेट स्पिन गेंदबाजी को मदद करने के लिए जाना जाता है। पिछले कुछ वर्षों में वनडे में औसत स्कोर दर 5 रन प्रति ओवर से भी कम रही है। हालांकि हाल के वर्षों में विशेष रूप से आईपीएल के दौरान ट्रैक तेज हो गया है और रन बनाने में सहायता मिली है। स्टेडियम में उच्चतम स्कोर 2010 में भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका द्वारा 365/2 था। जैक्स कैलिस और एबी डिविलियर्स दोनों ने उस दिन अपने शतक बनाए। 

मौसम 

अहमदाबाद में मौसम की स्थिति अंतिम मुकाबले के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। 32 डिग्री सेल्सियस के उच्चतम तापमान के साथ साफ धूप रहने की उम्मीद है। बारिश की बिल्कुल भी संभावना नहीं है।

ये भी जानें 

विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने विश्व कप 2023 में 8 मैचों में 537 साझेदारी रन की जोड़े हैं - जो किसी भी जोड़ी द्वारा सबसे अधिक है। 
इस वर्ल्ड कप में भारत के बॉलर्स ने 95 विकेट लिए हैं। एक ही संस्करण में केवल दो पक्षों ने अधिक विकेट लिए हैं। 2007 में ऑस्ट्रेलिया ने 97 और 2003 में उन्हें 96 विकेट लिए थे। संयोग से उन दोनों टीमों ने लगातार 11 मैच जीतकर कप जीता, एक उपलब्धि जिसका अनुकरण भारत करना चाहता है।
इस वर्ल्ड कप के बीच के ओवरों में एडम ज़म्पा के नाम सबसे ज्यादा विकेट (17) हैं। 

संभावित प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमरा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया : ट्रैविस हेड, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड।