Sports

कोलकाता : पहली बार किसी टी20 टीम की अगुआई कर रहे आस्ट्रेलियाई विश्व कप विजेता कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि क्रिकेट का छोटा प्रारूप थकाऊ नहीं है लेकिन दो महीने तक चलने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान यात्रा करना और विभिन्न टीमों से भिड़ने के लिए अलग तरह की तैयारी करना निश्चित रूप से बड़ी चुनौती है। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप जीतने वाली आस्ट्रेलियाई टीम की अगुआई करने वाले कमिंस पर सनराइजर्स हैदराबाद की किस्मत बदलने की बड़ी जिम्मेदारी है जो पिछले सत्र में अंतिम पायदान पर रही थी।


कमिंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ शुरूआती मैच की पूर्व संध्या पर कहा कि यह ऐसा प्रारूप है जिसमें मैंने पहले कभी कप्तानी नहीं की है। कल (शनिवार) मेरा पहला मैच होगा। थोड़ी तैयारी के साथ मैं खेलने के लिए तैयार हूं। उन्होंने कहा कि इस लीग की अपनी चुनौतियां हैं। आप 6-7 हफ्ते में 14 मैच खेलते हो, इसके अलावा फाइनल भी है। मैं टेस्ट क्रिकेट खेलने का आदी हूं इसलिए 4 ओवर से शरीर थकता नहीं है। लेकिन यात्रा करना मानसिक रूप से मुश्किल हो सकता है। फिर आप कुछ दिन में एक नई टीम के साथ खेलते हो तो आपको इसके लिए तैयारी भी करनी होती है। 


कमिंस ने कहा कि लेकिन इसमें कुछ भी नया नहीं है, हमने इसे पहले भी किया है। इसलिए निश्चित रूप से पर मैच के दिन सबसे महत्वपूर्ण हैं, यहीं पर हम अपनी ज्यादातर ऊर्जा लगाते हैं। कोई भी टीम सभी 14 मैच में एक ही अंतिम एकादश से नहीं खेलती है। इस आईपीएल नीलामी में कमिंस दूसरे सबसे ज्यादा महंगे बिके खिलाड़ी हैं। उन पर सिर्फ कप्तानी की जिम्मेदारी नहीं होगी बल्कि गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होगा।