Sports

दुबई : भारत की हरलीन देओल और जेमिमा रोड्रिग्स बांग्लादेश के खिलाफ हाल में संपन्न श्रृंखला में प्रभावी प्रदर्शन की बदौलत नवीनतम आईसीसी महिला एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में आगे बढ़ने में सफल रहीं। तीसरा और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच विवादास्पद हालात में टाई रहने के बाद भारत और बांग्लादेश ने श्रृंखला साझा की। 

अंतिम एकदिवसीय मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनी गई हरलीन 32 स्थान के फायदे से 51वें स्थान पर पहुंच गई हैं जबकि दूसरे एकदिवसीय में 86 रन की मैच विजयी पारी खेलने वाली जेमिमा 41 स्थान की लंबी छलांग के साथ 55वें पायदान पर हैं। हरलीन अंतिम एकदिवसीय में 77 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहीं। इस मैच के बाद पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मैदानी अंपायरों पर निशाना साधा था। 

हरमनप्रीत को आईसीसी से सजा मिलने की संभावना है। उन्होंने अंपायरों पर निशाना साधने के अलावा आउट करार दिए जाने के बाद बल्ला स्टंप पर मारकर उपकरणों को नुकसान भी पहुंचाया था। अनुभवी दीप्ति शर्मा नौवें स्थान के साथ शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं। स्नेह राणा तीन स्थान के फायदे से 38वें पायदान पर हैं। 

पिछले मंगलवार को टॉन्टन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी महिला चैंपियनशिप श्रृंखला के अंतिम एकदिवसीय मैच में शतक जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाने वाली इंग्लैंड की ऑलराउंडर नताली स्किवर ब्रंट करियर में पहली बार बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने में सफल रही। स्किवर ब्रंट ने 129 रन की पारी से पहले नाबाद 111 रन भी बनाए थे जिससे वह बेथ मूनी को पछाड़ने में सफल रहीं। उन्होंने ऑलराउंडर की सूची के शीर्ष पर भी वेस्टइंडीज की कंप्तान हेली मैथ्यूज पर 39 अंक की बढ़त बना ली है। 

ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एशलेग गार्डनर ऑलराउंडर की सूची में दो स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। उन्होंने बल्लेबाजी और गेंदबाजी सूची में भी अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में चार स्थान के फायदे से 21वें जबकि गेंदबाजों की रैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं। बल्लेबाजों की सूची में इंग्लैंड की डैनी वाट (तीन स्थान के फायदे से 18वें) और ऑस्ट्रेलिया की ताहलिया मैकग्रा (दो स्थान के फायदे से 13वें) जबकि गेंदबाजी सूची में इंग्लैंड की ऑफ स्पिनर चार्ली डीन (दो स्थान के फायदे से 13वें) भी आगे बढ़े हैं। 

बांग्लादेश की फरगाना हक और नाहिदा अख्तर ने भी करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। फरगाना के 565 रेटिंग अंक हैं जो बांग्लादेश की किसी महिला बल्लेबाज के सर्वाधिक अंक हैं। वह शीर्ष 20 (19वें स्थान) में जगह बनाने वाली देश की पहली खिलाड़ी हैं। उन्होंने मीरपुर में भारत के खिलाफ अंतिम वनडे में 107 रन की पारी खेली। इससे पहले रुमाना अहमद फरवरी 2017 में 25वें स्थान के साथ रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर पहुंचने वाली बांग्लादेशी खिलाड़ी थी। 

बाएं हाथ की स्पिनर नाहिदा अंतिम एकदिवसीय में 37 रन पर तीन विकेट के साथ 19वें स्थान पर पहुंच गई हैं। इससे पहले बांग्लादेश की किसी बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20वें स्थान पर जगह बनाना था जो दिसंबर 2022 में सलमा खातून ने हासिल किया था।