Sports

खेल डैस्क : बंगाल के महान बल्लेबाज मनोज तिवारी ने बंगाल के रणजी ट्रॉफी अभियान के अंत में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया। बंगाल के बल्लेबाज और कप्तान को बिहार के खिलाफ आखिरी मैच में उनकी टीम द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया था। भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी इस दौरान मौजूद रहे। तिवारी ने इस दौरान भावनात्मक बयान में खुलासा किया कि वह एमएस धोनी से पूछना चाहेंगे कि शतक बनाने के बावजूद उन्हें भारतीय टीम से क्यों बाहर कर दिया गया। तिवारी ने चेन्नई में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी 104* रन की पारी का जिक्र किया, जहां उन्होंने भारतीय टीम को जीत दिलाई थी। इस पारी के लिए बल्लेबाज को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला था।

 

Manoj Tiwari, Retirement, MS Dhoni, cricket news, sports, india vs england, मनोज तिवारी, सेवानिवृत्ति, एमएस धोनी, क्रिकेट समाचार, खेल, भारत बनाम इंग्लैंड

 

जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के 6 मैचों के बाद तिवारी को बाहर कर दिया गया था। अपने आखिरी 5 वनडे मैचों में तिवारी ने श्रीलंका के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए एक अर्धशतक लगाया था। तिवारी ने कहा कि जब भी मुझे मौका मिलेगा मैं उनसे सुनना चाहता हूं। मैं यह सवाल जरूर पूछूंगा और मैं उनसे सौहार्दपूर्ण तरीके से पूछूंगा। मैं एमएस धोनी से पूछना चाहता हूं कि शतक बनाने के बाद मुझे टीम से क्यों बाहर कर दिया गया, खासकर उस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया जहां कोई भी रन नहीं बना रहा था, न ही विराट कोहली, रोहित शर्मा या सुरेश रैना। मेरे पास अब खोने के लिए कुछ नहीं है।

 


बल्लेबाज ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलना उनके सबसे बड़े अफसोस में से एक है। यह बल्लेबाज प्रथम श्रेणी स्तर पर 10,195 रन बनाकर रिटायर हुआ। उन्होंने कहा कि मुझे भारत के लिए टेस्ट कैप नहीं मिली। जब मैंने 65 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे, तब मेरी बल्लेबाजी औसत 65 के आसपास थी। ऑस्ट्रेलिया टीम ने तब भारत का दौरा किया था, और मैंने एक दोस्ताना मैच में 130 रन बनाए थे, तब मैंने स्कोर बनाया था एक दोस्ताना मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 93 रन। मैं बहुत करीब था, लेकिन उन्होंने युवराज सिंह को चुना। इसलिए टेस्ट कैप नहीं मिली और शतक बनाने के बाद मुझे 14 मैचों के लिए बाहर कर दिया गया...जब आत्मविश्वास अपने चरम पर होता है और कोई उसे नष्ट कर देता है , यह उस खिलाड़ी को मार डालता है।

उन्होंने आगे कहा कि नाम मेरे दिल में हैं, लेकिन मैं कोई नाम नहीं लेना चाहता। नाम लेना सही बात नहीं होगी। लेकिन बीसीसीआई ने जीवन भर मेरी बहुत मदद की है।