Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: अनुभवी गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और जाफ्रा आर्चर की गैरमौजूदगी में मुंबई इंडियंस के युवा गेंदबाज आकाश मधवाल ने आईपीएल 2023 के एलिमिनेटर मुकाबले में पांच विकेट चटकाकर आसाधारण प्रदर्शन किया। मुंबई इंडियंस के मुख्य गेंदबाज माने जाने वाल जसप्रीत बुमराह आईपीएल 2023 शुरू होने से पहले ही चोटिल हो गए थे, जबकि जोफ्रा आर्चर टूर्नामेंट के बीच ही टीम का साथ छोड़ कर चले गए। ऐसे में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबले में तहलका मचाने वाले मधवाल ने कहा है कि वह बुमराह का रिप्लेसमेंट नहीं हैं और वह बस टीम की जिम्मेदारियां पूरी करने की कोशिश कर रहे हैं।

अनुभवी गेंदबाजों के रिप्लेसमेंट के रूप में जुड़े होने पर, मधवाल ने कहा कि वह जो कर सकते हैं वह करने की कोशिश कर रहे हैं और अपने अवसरों का अधिकतम लाभ उठा रहे हैं। मधवाल ने कहा, "मैं टीम द्वारा मुझे दी गई जिम्मेदारियों को पूरा करने की पूरी कोशिश कर रहा हूं। मैं बुमराह का विकल्प नहीं हूं लेकिन मैं जो कर सकता हूं वह करने की पूरी कोशिश कर रहा हूं। जो भी अवसर आपके सामने आए, आपको उसका अधिकतम लाभ उठाना चाहिए।"

PunjabKesari


मधवाल, जिन्हें 2022 में चोटिल सूर्यकुमार यादव के रिप्लेसमेंट के रूप में मुंबई इंडियंस में शामिल किया गया था, वह पिछले सीजन बेंच पर बैठे रहे। उन्होंने इस दौरान प्रशिक्षण जारी रखा और खुद को अगले सीजन के लिए तैयार किया । 29 वर्षीय तेज गेंदबाज मधवाल ने अपनी भूमिका के बारे में कहा, "मुझे टीम के साथ अपनी भूमिका के बारे में स्पष्टता दी गई थी। मुझे उस प्रक्रिया को जारी रखना है जिसका मैं पालन कर रहा था और मुझे यकीन था कि मुझे अगले सत्र में अवसर मिलेंगे। यह बहुत स्पष्ट था।"

एलिमिनेटर के दौरान चेपॉक में विकेट के बारे में बात करते हुए मधवाल ने कहा: "चेपॉक में विकेट अच्छा था। जैसा कि आपने देखा, गेंद ग्रिप नहीं कर रही थी बल्कि स्किड कर रही थी। मैं एक स्विंग/स्लिंग गेंदबाज हूं और मैंने अपनी गेंदों को विकेटों के लक्ष्य के साथ कठिन लेंथ में पिच किया।"

अपनी रणनीति के बारे में पूछे जाने पर, मधवाल ने खुलासा किया कि उन्होंने टेनिस बॉल के माध्यम से यॉर्कर गेंदबाजी करना सीखा और लखनऊ के खिलाफ में इसी रणनीति को अपनाया। मधवाल ने कहा, "टेनिस बॉल के माध्यम से, मैंने केवल यॉर्कर गेंदबाजी करना सीखा है और मैं आज अपनी गेंदबाजी में इसका उपयोग करता हूं।। यदि गेंदबाजी की लेंथ को थोड़ा ऊंचा या नीचा रखा जाता है, तो इस पर चौक-छक्का लग जाता है। इस प्रकार, मुझे टेनिस क्रिकेट में मजबूत यॉर्कर फेंकने की जरूरत थी और यही मैं आज एक उचित क्रिकेट गेंद के साथ करता हूं।"